जोड़ों के दर्द से निजात दिलाते हैं ये कुछ आसान से उपाय

जोड़ों में दर्द होना बहुत ही गंभीर समस्या है। पहले उम्रदराज लोगों में यह समस्या देखने को मिलती थी जबकि आजकल कम उम्र के लोगों को भी इस तकलीफ का सामना करना पड़ता है। सामान्यतः लोग इससे छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर या दवाई का सेवन करते हैं। लेकिन इसके बिना भी जोड़ों के दर्द का इलाज पूर्ण्तः संभव है। आइये आपको बताते है जोड़ों के दर्द से आराम पाने के लिए कुछ बेहतरीन घरेलू नुस्खे-

जिन लोगों को यह गंभीर समस्या है, उन्हें लहसुन को अपनी डाइट का अभिन्न हिस्सा बनाना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण जोड़ों के दर्द से निजात दिलाने में भरपूर मदद करते हैं।

आपको बता दे की ब्रोकली भी जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में बहुत मददगार है। इसमें मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, आयरन, विटामिन ए और सी और क्रोमियम हमारे शरीर को पूर्ण्तः स्वस्थ रखने का काम करता है। साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी बहुत आराम दिलाता है।

जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी डाइट में ऐसे कुछ भोज्य पदार्थ शामिल करें, जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद हों। इसके लिए आपको अपनी डाइट में एल्गी ऑयल, फिश ऑयल, सैमन मछली आदि को अपने आहार का अभिन्न हिस्सा बना सकते हैं।