जल्दी उठने के हैं ये लाभ, जानिए कैसे करें दिन की शुरुआत

कहा जाता है कि जो रात को जल्दी सोते है और सुबह जल्दी उठते है उन व्यक्तियों से सभी दुख परेशानी दूर रहती है। सुबह जल्दी उठना बहुत अच्छी आदत होती है। हमे 6 बजे से पहले उठ जाना चाहिए। अगर हम रात को देर से सोते हैं और सुबह देर तक सोते रहती है तो हमारा पूरा दिन आलस में बितत्ता है। सुबह उठना अच्छी आदत होती है लेकिन सुबह उठकर हमें किन बातो का ध्यान रखना चाहिए ये सबसे महत्वपूर्ण है। आप प्रातः उठकर क्या खाते है, क्या करते है यह सब आपकी सेहत के लिए मायने रखता है। अगर आपको सेहतमंद रहना है और अपने पूरे दिन को खुशनुमा बनाना है तो इन हेल्दी आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। आइये जानते है यहां –

प्रातः जल्दी उठें  अगर आपको अपना दिन खुशनुमा बनाना है तो सुबह जल्दी उठें।  अगर आप देर से उठेंगे तो आपके पूरे दिन की दिन चर्या गड़बड़ा जाएगी और कोई भी काम समय पर नहीं हो पाएगा।

सुबह की शरुआत पानी से करें – आप रात में 6-8 घंटे की नींद लेते है तो इस बीच आप कुछ भी खाते पीते नहीं है।  इतने लम्बे गैप के बाद जब उठते है तो आपको सबसे पहले उठकर दो गिलास पानी पीना चाहिए।  खाली पेट पानी पीने से आपके शरीर की गंदगी बाहर हो जाएगी।

प्रातः योगा करें – आपको सुबह उठकर योगा करना चाहिए जिससे आप दिन भर फिट रहेंगे व आपका वजन भी घटेगा।  अगर आप ध्यान या सांस खींचने वाले आसान ही कर लेते है तो पूरे दिन आपके शरीर में ऊर्जा रहेगी।

नीबू व शहद का सेवन – अगर आप को कब्ज की शिकायत रहती है तो सुबह उठकर 1 गिलास गर्म पानी में नीबू व 1 चम्मच शहद डालकर पीये।  आपका पेट साफ़ हो जाएगा।

धनिये की पत्तिया ही नहीं धनिये का ज्यूस भी है सेहत के लिए फायदेमंद!

सुबह की एक्सरसाइज करें – सुबह के समय वाकिंग, जॉगिंग, एक्सरसाइज करें। ऐसा करने से आपकी पूरे दिन स्फूर्ति बनी रहेगी।

हैवी ब्रेकफास्ट करें – हमे सुबह उठकर हैवी ब्रेकफस्ट करना चाहिए। ब्रेकफास्ट कभी भी स्किप न करें। नाश्ते में हमें ओट्स, कॉर्न फलैक्स, फ्रूट्स, अंडा आदि का सेवन करना चाहिए।

इसके अलावा हमे चाय कॉफ़ी की जगह जूस, छाछ व लस्सी का इस्तेमाल करना चाहिए।  इससे आपको बहुत चुस्त रहेंगे।  इन हेल्दी आदतों को अपनाकर आप अपना दिन खुशनुमा रख सकते है।

दालचीनी से बढ़ाएं ब्यूटी, अपनाएं ये आसान टिप्स