ये हैं पीरियड्स के दौरान कमर में दर्द होने का मुख्य कारण

पीरियड्स शुरू होने के बाद लड़कियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पीरियड्स के दौरान लड़कियों के शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिससे उन्हें कई तरह की शारीरिक पीड़ाओं से गुजरना पड़ता है। आज हम बात करेंगे पीरियड्स के दौरान होने वाले कमर दर्द की, आइये जानते हैं लड़कियों को कमर दर्द होने की क्या वजह है।

  1. गर्भाशय का आंतरिक भाग एंडोमेट्रियम कहलाता है, लड़कियों में एंडोमेट्रियम में लगातार बदलाव होते रहते हैं। पीरियड्स के दौरान एंडोमेट्रियम का कुछ भाग फेलोपियन ट्यूब में चला जाता है जिसकी वजह से कमर में तेज दर्द होता है।
  2. एंडोमेट्रियम में होने वाले बदलाव पीरियड्स के दौरान तेजी से होते हैं, इस दौरान इससे जुड़े अंगों में संकुचन होता है जिससे कमर में दर्द होता है।
  3. पीरियड्स के दौरान पाचन शक्ति कमजोर होने से कब्ज की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से भी कमर में दर्द होता है।
  4. यदि आप का शरीर पहले से कमजोर है तो आपको पीरियड्स के दौरान कमर दर्द होने आशंका सामान्य से अधिक होती है। ऐसे आपको अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना होता है।
  5. पीरियड्स के दौरान आप क्या कहती है इस बात का असर भी आपके शरीर पर पड़ता है इसलिए जरुरी है की आप पीरियड्स के दौरान हेल्थ डाइट लें और बाहर का तला व अधिक मसालों वाला भोजन करने से बचें।