ये हैं ‘ब्रेस्ट कैंसर’ होने के लक्षण

हर 6 में से एक महिला में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण मिल रहे हैं। एक नई शोध में यह बात पता चली है। इनमें दूसरे किसी भी लक्षण से ज्यादा ब्रेस्ट में लम्प यानी गांठ का होना आम है। ब्रेस्ट में महसूस होने वाली किसी भी गांठ को हल्के में न लें, यह कैंसर का लक्षण हो सकती है, लेकिन गांठ के अतिरिक्त और भी कई संकेत आपको कैंसर की संभावना के बारे में बताते हैं। स्टडी के अनुसार, गांठ के अलावा निपल में होने वाले असामान्य बदलाव, ब्रेस्ट पेन, त्वचा के रंग में होने वाले बदलाव, कोई फोड़ा या ब्रेस्ट के साइज़ का बदलना, किसी तरह का इंफेक्शन या लाल चकते भी कैंसर का संकेत हो सकते हैं।

इंग्लैंड में यूसीएल रिसर्चर्स की कैंसर पीड़ित 2300 महिलाओं पर की गई स्टडी में यह बात सामने आई है। यह स्टडी 2009-10 में कैंसर डायग्नॉज्ड महिलाओं के डेटा पर आधारित है। यह डेटा नेशनल ऑडिट ऑफ कैंसर डायग्नॉसिस इन प्राइमरी केयर से लिया गया है। स्टडी में सामने आया कि जिन महिलाओं को ब्रेस्ट में गांठ की समस्या थी उन्हें दूसरी महिलाओं की तुलना में जल्द उपचार मिल सका, क्योंकि जिन महिलाओं में दूसरे लक्षण थे उन्हें अपनी दिक्कत पहचानने में वक्त लगा।

जिन महिलाओं को फोड़ा, निपल में बदलाव, ब्रेस्ट इंफेक्शन, लाल चकते, सूजन, आर्म पिट में सूजन या दर्द की समस्या थी उन्हें बीमारी का सही इलाज मिलने में तकरीबन 3 महीने लगे। यूके में हर साल 53,600 महिलाओं में कैंसर डायग्नॉज़ होता है और हर साल कैंसर से लगभग 11,400 मृत्यु होती हैं।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में