अदरक खाने के ये फायदे जानकार आप भी हो जायेंगे हैरान

सामान्यतः हम अदरक का इस्तेमाल चाय बनाने में करते हैं। लेकिन इसे और भी कई तरह से प्रयोग में अवश्य ही लाया जा सकता है। इसका सही इस्तेमाल आपका मोटापा दूर करने में और भी कई बीमारियों में बहुत कारगर है।

भूख- अदरकर के छोटे छोटे टुकड़े काटकर उन पर बारीक़ से नमक लगाकर खाना खाने से 15 मिनट पहले खाएं। स्वाद बढ़ाने के लिए चाहें तो नीबू का रस भी इसमें डाल सकते हैं। इन्हें खाने से भूख खुलकर लगेगी।

दस्त- अदरक का रस 2 चम्मच गर्म करके नाभि के आस-पास बढ़िया से लगाएं। रस में रुई भिगोकर नाभि पर रख दें। दस्त स्वतः बंद हो जाएंगे।

गैस- पिसी हुई सोंठ दो चम्मच में स्वादानुसार नमक, कालीमिर्च मिलाकर स्वाद लेते हुए उसे चाटें। उल्टी जी मिचलाना भी पूरी तरह ठीक हो जाता है।

दूध न पचना- यदि दूध नहीं पचता तो, दूध पीने से अगर आपको दस्त लगते हों तो सोंठ को पीसकर चौथाई चम्मच दूध में मिलाकर पिएं। इससे दूध पूरी तरह पच जाएगा।

खांसी- अदरक का रस 30 ग्राम, शहद 30 ग्राम मिलाकर नित्य तीन बार दस दिन तक लगातार पिएं। दमा, खांसी के लिए बहुत ही उपयोगी है। गला बैठ जाए, जुकाम हो जाए तो यह योग बहुत ही लाभदायक होता है। इसमें खटाई, दही का प्रयोग न करें। दमा में अदरक को घी में तलकर भी आप अवश्य ले सकते हैं।

गर्भपात- यदि बार बार गर्भपात होता हो तो नित्य आधा चम्मच सोंठ, चौथाई चम्मच मुलहठी को पाव भर दूध में उबालकर अवश्य पिएं। गर्भपात की अचानक संभावना हो जाए तो भी इसी प्रकार सोंठ पिए। इससे गर्भपात कतई नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:

सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता है कच्चा पपीता, जानिए इसके फायदे

बालों से जुड़ी सभी समस्याओं का रामबाण इलाज है आलू का रस, जानिए लगाने का तरीका

Loading...