हैरान कर देंगे तुलसी से युक्त दूध के ये फायदे

वैसे हमारे शरीर के लिए तुलसी और दूध दोनों बेहद लाभकारी होते हैं, अगर इनका सेवन किया जाएं तो सेहत ठीक रहती हैं। साथ ही कई बीमारियां दूर होती हैं। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशिम हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

इसके अलावा तुलसी की पत्तियां भी सेहत के लिए बेहद गुणकारी होती हैं। लोगों ने अक्सर तुलसी वाली चाय का सेवन किया होगा लेकिन अगर दूध में तुलसी की पत्तियां मिलाकर पीया जाए तो शरीर को दोगुना लाभ मिलता है।

इसके लिए दूध को उबालते वक्त उसमें तुलसी की 3-4 पत्तियां मिला दीजिए और इस दूध का सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर कई रोगों से छुटकारा मिलता हैं। चलिए जानते हैं तुलसी और दूध का सेवन करने से होने वाले लाभ के बारे में…

अगर आप है कब्ज की समस्या से परेशान तो ऐसे पायें छुटकारा

-अगर आप तुलसी वाला दूध पीएंगे तो इसमें मौजूद एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडैंट गुण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है जिससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से शरीर दूर रहता है।

-जिन इंसान को अस्थमा या सांस संबंधी कोई दूसरी परेशानी हो तो उनके लिए तुलसी वाला दूध बेहद लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण सांस से जुड़ी हर समस्या को कुछ ही दिनों में ठीक कर देता है।

-क्या आप तनाव से ग्रसित हैं, तो आप तुलसी और दूध का सेवन कीजिए, इससे तनाव दूर होगा। इस तनाव की वजह से लोगों को रात में सही नींद भी नहीं आती जो आगे जाकर गंभीर रोग का रूप धारण कर लेती है।

ये 9 आदतें सुधार लीजिये वरना फेल हो सकती है किडनी!

ऐसे में गर्म दूध में तुलसी मिलाकर पीने से लाभ होता है। ये शरीर में स्ट्रैस हार्मोन को कम करने में सहायता करता है और डिप्रेशन से बचाता है। इसके अलावा कई लोगों को अक्सर सिर दर्द की परेशानी रहती है। इसके लिए हर रोज सुबह इस दूध का सेवन करना चाहिए जिससे धीरे-धीरे आराम मिलेगा।