ये बेहतरीन घरेलू नुस्खे मिनटों में दिलाएंगे आपको काली गर्दन से छुटकारा

हर इंसान सुन्दर व चमकती दमकती त्वचा पाना चाहता है परन्तु बिजी लाइफस्टाइल के कारण वह अपने शरीर पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाता। हम अपने फेस और हाथ पर फिर भी ध्यान दे देते हैं लेकिन गर्दन पर ध्यान देना अकसर भूल जाते हैं। इसके कारण गर्दन पर मैल जमने लगता है और वह काली होने लगती है। अपने शरीर की ख़ूबसूरती को बरकरार रखने और स्किन की ब्यूटी को पाने के लिए आप ऐसे में घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। इससे आपकी गर्दन का कालापन मिनटों में दूर हो जाएगा।

नींबू का रस है फायदेमंद

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू का रस एक बेहतरीन विकल्प है।  इसमें अधिक मात्रा में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाया जाता है जिससे गर्दन का कालापन हटने लगता है।  त्वचा पर यह नेचुरल ब्लीच का काम करता है।  इसको अपनी गर्दन पर करीब 15 मिनट तक लगा कर रखें और फिर मसाज करें।  इसमें आप कुछ मात्रा गुलाब जल की भी मिक्स कर सकते हैं।  बहुत फायदा मिलेगा।

ऑरेंज का छिलका लगाएं

विटामिन सी की मात्रा संतरे के छिल्के में अधिक होती है।  इसमें कुछ मात्रा दूध की मिला लें और फिर एक पेस्ट बना लें।  इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर वॉश कर लें।  बहुत लाभ मिलेगा।

बेसन लगाएं

शादियों में दुल्हन या दूल्हे के अक्सर बेसन या हल्दी का उबटन लगाया जाता है ताकि उसके चेहरे का निखार सामने आए।  बेसन कालेपन को दूर करने का एक शानदार घरेलू नुस्खा है।  इसको लगाने से डेड स्क‍िन से छुटकारा पाया जा सकता है।  इसमें कुछ मात्रा आप पानी या दूध की मिक्स कर सकते हैं।  फर्क नज़र आएगा।

केला है लाभदायक

काली गर्दन से छुटकारा पाने के लिए गर्दन पर केला लगाना चाहिए।  इसे अपनी गर्दन पर करीब 15 मिनट के लिए लगा कर रखें और फिर मसाज करें।  इसमें आप जैतून का तेल भी मिक्स कर लें।  15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।  फर्क नज़र आएगा।

आइये जानते हैं कि कैसे है मीठा वजन कम करने में सहायक