पेट से जुड़ी ये बड़ी बीमारियां करती हैं लोगों को परेशान, न करें नजरअंदाज

Stomach: पेट स्वस्थ रहता है तो आप कम बीमार पड़ते हैं. हम यहां आपको कुछ पेट से जुड़ी गंभीर समस्याओं के बारे में बताएंगे जिन्हे आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Stomach Problems: पेट स्वस्थ रहता है तो आप कम बीमार पड़ते हैं. लेकिन पेट में थोड़ी सी भी गड़बड़ी पूरे लाइफस्टाइल को बिगाड़ देती है. वहीं आजकल अक्सर लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे-पेट में दर्द, ऐंठन, अपच, और कब्ज जैसी समस्या बनी रहती हैं. लेकिन क्या आपको पेट से जुड़ी गंभीर बीमारियों के बारे में पता है जिससे अकसर लोग परेशान रहते हैं. चलिए हम यहां आपको कुछ पेट से जुड़ी गंभीर समस्याओं के बारे में बताएंगे जिन्हे आपको भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं.
पेट से जुड़ी इन बीमारियों को न करें नजरअंदाज-

गैस्ट्रोपेरिसिस (Gastroaresis)
गैस्ट्रोपेरिसिस एक पेट से जुड़ी बीमारी है इसमें पेट बहुत जल्दी-जल्दी खाली हो जाता है. वहीं खाना खाने के बाद उल्दी होना, भूख न लगना जैसे इसके लक्षण होते हैं. इसके इसमें थोड़ा सा खाने के बाद पेट भरा हुआ भी महसूस हो सकता है. और पेट में दर्द भी हो सकता है. इसलिए अगर आपको इनमें से भी कोई लक्षण नजर आएं तो इसे नजरअंदाज न करें.

पेट का अल्सर (Peptic Ulcer)-
जिस तरह से मुंह में छाले होते हैं ठीक वैसे ही पेट के अंदर भी छाले हो सकते हैं. पेट में हुए इन्ही छालों को पेप्टिक अल्सर कहा जाता है. पेट में दर्द होना, पेट में जलन पेप्टिक अल्स के लक्षण हो ते हैं. यह समस्या खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से होती है. बता दें जब पेट में पेप्टिक अल्सर की शिकायत होती है तो भूख में कमी, सीने में दर्द, जलन, सूजन और सांस लेने में परेशानी हो सकती है.

पेट का कैंसर (Stomach Cancer)-
कैंसर एक गंभीर बीमारी है यह तो सभी जानते हैं. यह कैंसर ज्यादातर पुरुषों में अधिक देखने को मिलता है. पेट में कैंसर कई कारणों से हो सकता है. जैसे कि धूम्रपान करना, शराब का अधिक पारिपारिक इतिहास पेट के कैंसर के मुख्य कारण हो सकते हैं. वजन घटना, भूख में कमी, मतली, उल्टी आना होना पेट में कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.इसकी वजह से पेट में दर्द महसूस हो सकता है.

Diabetes में राहत पहुंचाएगी इस फल से बनी चाय, हर चुस्की में छिपा है ब्लड शुगर कंट्रोल करने का राज