ये आहार कैंसर की वजह बन सकते है

हर रोज खाए जाने वाले कुछ ऐसे आहार है जो कैंसर का कारण बन सकते है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे मे।।

रिफाइंड शूगर : रिफाइंड शूगर स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायी होती है। इसका सेवन करने से इंसुलिन लेवल बढ़ जाता है जो कैंसर की वजह बन सकता है।

शराब : हमारी सेहत के लिए शराब को हानिकारक माना जाता है। इसका अधिक सेवन करने से मुंह,जिगर,पेट,मलाशय तथा स्तन कैंसर हो सकता है।

फल : फल का साइज बढ़ाने कि लिए वैक्सीनेशन की जाती है। जिससे सेहत को बहुत हानि पहुंचती है। इससे कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। यूरोप में तो इस तरह के फ्रूट को बैन कर दिया गया है।

हाइड्रोजनेटेड ऑयल्स : ऐसे तेल जिनका प्रयोग हम भोजन बनाने में करते हैं। उनमें ट्रांस वसा कैंसर, हृदय रोग, तथा प्रतिरक्षा प्रणाली की परेशानियों की वजह के लिए जाना जाता है

आलू के चिप्स : आलू के चिप्स तथा फ्रैश फ्राइज हाइड्रोजनेटेड ऑयल्स में तेज आंच पर तले जाते हैं। इस तरह ये तेल बार-बार प्रयोग करने से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोसेस्ड मीट : पैकेज्ड मीट, लंच मीट, हॉट डॉग्स तथा सौसेजेस जैसे प्रोसेस्ड मीट के सेवन करने से अग्नाशय कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है।

डाइट फूड्स : आर्टिफीसियल कलर्स, मिठास तथा स्वाद के साथ डाइट फूड्स को पैक किया जाता है। एक शोध के अनुसार ये चीजे कैंसर को बढ़ा सकती हैं।

रिफाइंड वाइट फ्लॉर : रिफाइंड वाइट फ्लॉर शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को बढ़ा देता है, जिससे कैंसर कोशिकाएं बढ़ती है।

बनावटी मिठाइयां : बनावटी मिठाईयों में कैमिकल तथा रंगों का प्रयोग किया जाता है जिससे ब्रेन ट्यूमर कैंसर हो सकता है।

यह भी पढ़ें-

पालक का जूस सेहत के लिए बहुत लाभकारी है