इन आहार में होता है भरपूर पानी, गर्मियों में अवश्य करें सेवन

गर्मी के मौसम में शरीर की पानी की आवश्यकता काफी बढ़ जाती है और महज पानी के माध्यम से ही शरीर को हाइड्रेटेड नहीं रखा जा सकता। डिहाइड्रेशन से कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याएं जैसे सिर दर्द, पांव का फूल जाना, हीट स्ट्रोक आदि पैदा हो जाती हैं। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि कुछ ऐसे आहार पर भी ध्यान दिया जाए, जिनमें पानी की अधिकता हो। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ आहार के बारे में-

गर्मियों में खीरे का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें 90 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है और प्रचुर मात्रा में पानी होने के अलावा इसमें बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं। यह न केवल शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है बल्कि उसे पोषण भी देता है।

गर्मी के मौसम में शरीर में पानी का स्तर बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करना काफी अच्छा माना जाता है। यह पानी विटामिन, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट आदि से भरपूर है जो दिन भर के सूरज की गर्मी से तपने के कारण शरीर में होने वाली न्यूट्रिशनल डेफिसिट को पूरा करता है।

गर्मियों के दिनों में जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करने के लिए तरबूज एक बहुत ही खास फल माना जाता है। इसमें 92 प्रतिशत तक पानी होता है, इसलिए यह सबसे अधिक हाइड्रेटिंग फूड्स में शामिल है।

अनानास खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, हेल्थ के लिए भी उतना ही लाभदायक है। इसमें फाइबर और एंटी.ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

टमाटर में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता हैं। टमाटर के सेवन से आप अपना वजन भी कम कर सकते हैं। टमाटर में लाइकोपिन और पोटैशियम पाया जाता हैंए जो आपकी स्किन को हेल्दी रखते हैं।

अंगूर में पानी बहुत ही अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पाचन से संबंधित समस्याएं नहीं होती हैं। अंगूर ठंडक देने के साथ प्यास बुझाने में मदद करता हैं।