लीवर को सही तरीके से कार्य करने में मदद करते है ये आहार

हमारा खान-पान हमारे स्वास्थ्य को व्यापक रूप से प्रभावित करता है। हम जो भी खाते हैं, वह सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य पर अपना असर छोडता है। अगर आपका खान-पान बेहतर होता है तो आप लंबे समय तक स्वस्थ रह पाते हैं। वहीं रोगियों को भी उनकी बीमारी के अनुरूप ही भोजन करने की सलाह दी जाती है। वर्तमान समय में, जब ज्यादातर लोगों को लीवर का संक्रमण होने लगा है तो उसके बचाव के लिए भी भोजन का सहारा लिया जा सकता है। आईए जानें इसके बारे में-

अंकुरित बीज जैसे चना या अखरोट आदि खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसमें प्रोटीन और एंजाइम की मात्रा ज्यादा होती है और यह शरीर की क्रियाओं के लिए उत्प्रेरक का काम करता है। अंकुरित बीज खाने से लीवर का संक्रमण भी दूर हो जाता है।

ब्रोकली, पत्तागोभी आदि पत्तेदार सब्जियां हैं। इन सब्जियों में उच्च मात्रा में फ्लेवनॉयड और कैरोटीनॉयड जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट पाये जाते हैं जो लीवर को सही तरीके से कार्य करने में मदद करता है। ये सब्जियां पेट को कैंसर रोगों से बचाती हैं।

ऑलिव ऑयल लीवर और हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद होता है। एक चम्मच ऑलिव ऑयल का नियमित सेवन करने से लीवर एंजाइम और वसा कोशिकाएं बेहतर होती हैं और लीवर में रक्त का प्रवाह भी ठीक तरह से होता है।

अंडे में प्रोटीन और एमीनो एसिड होता है जो लीवर को विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। अंडे की जर्दी में कोलीन नामक कोएंजाइम पाया जाता है जो लीवर को हानिकारक पदार्थों से बचाता है।

चुकंदर का जूस एंटीऑक्सीडेंट और नाइट्रेट का बढ़िया स्रोत ह जो लीवर सूजन और क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। यह लीवर में प्राकृतिक रूप से एंजाइम को संतुलित रखता है और लीवर को स्वस्थ रखता है

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?