ये आहार सहायता करेंगे आपको शांत रहने में

कहते हैं कि गुस्सा आपकी बहुत सी परेशानियों की जड़ बन जाता है। ऐसे बहुत से लोग हैं, जिन्हें बहुत अधिक गुस्सा आता है और उनकी यह आदत न सिर्फ दूसरों को बल्कि खुद उन्हें भी परेशानी में डाल देती है। अगर आपका नाम भी ऐसे ही लोगों की लिस्ट में शुमार है तो आप अपने आहार में कुछ बदलाव करं। आहार में कुछ परिवर्तन के बाद आप अपने गुस्से को बेहद आसानी से काबू में कर सकते हैं-

कैल्शियम से भरपूर होने के कारण इसका सेवन मूड को तरोताजा रखता है। साथ ही इससे आपको वर्कलोड के कारण गुस्सा आने की संभावनाएं काफी हद तक कम हो जाती है।

रोजाना 2 कप कॉफी का सेवन एंटीडिप्रेशन का काम करता है। फोलिक एसिड, सेलिनियम, फैटी एसिड और हाई लेवल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर कॉफी दिमाग के रेड सैल्स को डैमेज होने से बचाती हैं और आपका गुस्सा कंट्रोल करती है।

जिन लोगों को बहुत अधिक गुस्सा आता है, उनके लिए अखरोट का सेवन विशेष रूप से लाभदायी है। दरअसल, ओमेगा 3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट के सेवन से मस्तिष्क में सेरोटोनिन स्तर को तेजी से बढ़ाता है जिससे तनाव दूर होता है और आपको नींद भी अच्छी आती है।

मूंगफली और वेजिटेबल ऑयल्स से मिलकर बनने वाला पीनट बटर आपके गुस्से को कम करता है। इसलिए गुस्सा आने पर 2 चम्मच पीनट बटर का सेवन करें। इससे आपका गुस्सा कंट्रोल हो जाएगा।

काम आएंगे ये आसान तरीकें, सिरदर्द से छुटकारा पाने में