पीरियड्स में दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये आसान घरेलू नुस्खे

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को दर्द होना आम बात है। लेकिन जब यह दर्द काफी ज्यादा बढ़ जाता है तो इससे स्थिति काफी तकलीफदेह हो जाती है। ऐसे में जरूरी है कि आप इस दर्द से निजात पाने के लिए कुछ उपाय करें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं-

अदरक पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में काफी मददगार है। इसके लिए आप अदरक को पानी में 10 मिनट तक उबालें। उस पानी में शहद और नींबू का रस मिलाकर पिएं। ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिलेगी।

वही तुलसी भी औषधीय गुणों की खान है। इसके सेवन से आप मासिक धर्म में दर्द और ऐंठन को कम कर सकती है। दरअसल, तुलसी में कैफीक एसिड नामक तत्व पाया जाता है तो एक पेनकिलर की तरह काम करता है और आपको पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए तुलसी के पत्तों को पानी में उबालें। फिर उस पानी को थोड़ी-थोड़ी देर पिएं। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

दालचीनी पीरियड्स में होने वाले दर्द पर बेहद ही प्रभावशाली तरीके से काम करती है। इसके एंटीस्पास्मोडिक, एंटीक्लॉटिंग और एंटीइंफ्लेमेट्री गुण पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। इसके लिए आप दालचीनी पाउडर और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीएं। इससे क्रैम्प की समस्या कम हो जाती है।

किडनी स्टोन की प्रॉब्लम से ऐसे पाएं छुटकारा