गला खराब होने पर काम आएगें ये आसान घरेलू नुस्खे

जब मौसम बदलता है तो उसका असर आपके स्वास्थ्य पर भी पडता है। खासतौर से, सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम के अतिरिक्त गले में खराश व गला खराब होने की समस्या भी उत्पन्न होती है। अगर आप भी इस मौसम में इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अब आपको किसी तरह की दवाई लेने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी इस परेशानी से निजात पा सकते हैं-

  • इस अवस्था में मसाला चाय आपको काफी लाभ पहुंचा सकती हैं। इसे बनाने के लिए आप चायपत्ती के अतिरिक्त लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को जरूर डालें। याद रखें कि आप इस चाय का सेवन गरमा-गरम ही करें।
  • इसके अतिरिक्त आप एक कप पानी में अदरक डाल कर उबालें। जब यह हल्का गुनगुना रह जाए तो इसमें शहद मिलाकर पिएं।
  • अदरक की तरह ही लहसुन भी गला खराब होने पर काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, लहसुन में मौजूद एलीसिन इंफेक्शन पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारने के साथ ही गले की सूजन और दर्द को भी कम करता है। उपचार के लिए गालों के दोनों तरफ लहसुन की एक.एक कली रखकर धीरे-धीरे चूसते रहें।
  • कई बार गले के सूखने के कारण भी गले में इंफेक्शन की शिकायत होती है। ऐसे में किसी बड़े बर्तन में गुनगुना पानी करके तौलिये से मुंह ढंककर भाप लेने से भी काफी फायदा होता है।
  • जब गले में खराश होती है तो एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर घोल लें और इस पानी से गरारे करें। इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार करें। आपको यकीनन इससे लाभ प्राप्त होगा।