हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाता है ये तत्व

गुड़ खाने से स्वास्थ्य को बहुत सारे लाभ होते हैं। गुड़ खाने से खून साफ़ होता हैं और हेल्थ अच्छी बनी रहती हैं। लेकिन गुड़ को चना के साथ खाया जाये तो और भी बहुत सारे लाभ होते हैं। आईये आज हम आपको बताते हैं चना और गुड़ के अनेखो लाभ। ।

*आपके दिमाग को तेज करने मे चना और गुड काफी उपयोगी होता है। इसमें विटामिन सी अत्यधिक मात्रा मे पाया जाता है जो दिमाग तेज करता है।

*दांतो को मजबूती प्रदान करने मे चना और गुड काफी फायदेमंद होता है। इसमें फास्फोरस अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जो दांत टूटने से बचाता है। इसलिए हर उम्र के लिए चना गुड का सेवन फायदेमंद होता है।

*चना और गुड का सेवन आपके सौदर्य निखार के लिए काफी उपयोगी होता है। अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो ये आपकी त्वचा को फायदा करता है। इसमें जिंक की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है जो आपकी त्वचा की रंगत निखरने में मदद करती है।  त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से भी बचाती है।

*आपके शरीर मे हड्डियों कि मजबूती के लिए चना और गुड काफी फायदेमंद होता है। इसके  नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत बनाती है, इसलिए गठिया रोगियों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक है नमक वाले पानी का सेवन