रोजमर्रा की यह गलतियां पड़ जाती हैं आपकी सेहत पर बहुत भारी

कहते हैं कि पहला सुख निरोगी काया। अर्थात व्यक्ति के लिए निरोगी होना बेहद आवश्यक है और लोग स्वस्थ रहने के लिए जिम व व्यायाम आदि का सहारा भी लेते हैं। लेकिन रोजमर्रा के जीवन में हम कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जो हमारी सेहत पर भारी पड़ जाती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • गर्मी के मौसम में जब लोग बाहर से आते हैं तो जल्दी-जल्दी में प्यास लगने पर खड़े-खड़े ही पानी पी लेते हैं लेकिन ऐसा करने से आपको घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है। इसलिए आप चाहें कितनी भी जल्दी में हो लेकिन हमेशा बैठकर ही पानी पीएं।
  • वहीं गर्मी के मौसम में ठंडक का अहसास पाने के लिए लोग तेज पंखे या फुल एसी में बैठते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ है कि आपकी यह आदत आपके मोटापे के लिए जिम्मेदार है। जितना हो सके प्राकृतिक वातावरण और मौसम के हिसाब से ढलने की कोशिश करनी चाहिए।
  • वर्तमान में, एल्युमिनियम के बर्तनों का चलन काफी ज्यादा है, लेकिन आपको शायद पता न हो कि एल्युमिनियम खाने के साथ रिएक्शन करता है, खासतौर पर एसिडिक फूड से जैसे टमाटर के साथ, जिससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है। सेहत के लिए तांबे या लकड़ी के बर्तन में भोजन करना ज्यादा अच्छा होता है।
  • यूं तो गर्मी के मौसम में नारियल पानी सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है, लेकिन अगर आप इसका सेवन कर रहे हैं तो सुबह 11 बजे से पहले ही करें। इसके बाद वह आपको उतना लाभ नहीं पहुंचाता, जितना वास्तव में उसे पहुंचाना चाहिए।
  • भागदौड़ भरी इस जिंदगी के चलते लोग ब्रेकफास्ट करना जरूरी नहीं समझते। लेकिन नाश्ता आपके आहार का सबसे महत्वपूर्ण मील होता है। अगर आप ब्रेकफास्ट नहीं करते तो इससे आपको वजन बढ़ने, एनीमिया, ऑस्टियोपोरोसिस, कैल्शियम की कमी, बालों का झड़ना, गैस्ट्रिक और डायबिटीज जैसी समस्याए हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?