हल्दी से बने ये फेस पैक आपके स्किन को देंगे ग्लोइंग लुक

हल्‍दी का इस्तेमाल लोग अकसर अपनी डिश को रंग देने के लिए करते है। ये एक मसाला होता है जो सेहत से भरपूर होता है। इसमें एंटीसेप्‍टिक तत्व शामिल होते हैं जो बॉडी के बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाते हैं। इसका सेवन करने से अनेको समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। हल्दी सौंदर्य को बढ़ाने में भी अहम रोल निभाती है। इसके इस्तेमाल से स्किन चमकने लगती है और सॉफ्ट हो जाती है।  आज हम आपको बता रहे है हल्दी से बने उन फेस पैक्स के बारे में जिन्हे लगाकर आप भी कहेंगी ‘चमक उठा मेरा चेहरा’। आइए जानें यहां –

  1. हल्‍दी और दही लगाएं

हल्दी और दही का मिश्रण लगाने से स्किन पर ग्लो आ जाता है।  इस मिश्रण को तैयार करने के लिए आप एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर में थोड़ा सा दही मिला लें।  फिर इसको अच्छे से मिक्स कर लें और करीब 15 मिनट अपने फेस पर लगाएं।  कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा वॉश कर लें।  बहुत फायदा मिलेगा।

  1. दूध, हल्‍दी और शहद का मिश्रण

इस मिक्सचर को बनाने के लिए 3 चम्‍मच दूध में 2 चम्‍मच शहद और 2 चम्मच हल्‍दी मिला लें।  इसको अच्छे से मिक्स कर के अपनी स्किन पर अप्प्लाई करें।  फिर फेस गुनगुने पानी से वॉश कर लें।  इस मिश्रण को लगाने से आपके चेहरे के डार्क स्पॉट्स समाप्त हो जाएंगे।

  1. हल्‍दी और खीरा है बेहतरीन

चेहरे पर हल्‍दी और खीरे का मिश्रण लगाने से स्किन पर ग्लो आता है।  इस मिक्सचर को बनाने के लिए 2 चम्मच हल्‍दी में 2 चम्‍मच खीरे का रस मिक्स कर लें।  इस फेस पैक को करीब 15 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं फिर स्किन वॉश कर लें।  ये मिश्रण करीब 2-3 बार स्किन पर लगाएं।  फायदा मिलेगा।

4 . हल्दी, ग्रैन आटा ,मिल्क क्रीम , चंदन

इस फेस पैक को लगाने के लिए हल्दी पाउडर में मिल्क क्रीम , चंदन और आटा मिला लें।  इस मिक्सचर को अच्छे से मिक्स कर लें और फिर स्किन पर करीब 15-20 मिनट के लिए लगाएं।  ऐसा करने के बाद स्किन गुनगुने पानी से धो लें।  चेहरा चमक उठेगा।

यह भी पढ़ें: 

आयुर्वेदिक नुस्खों से करें इन गंभीर बीमारियों का उपचार

सेहत के लिए फायदेमंद होता है सोयाबीन !