असहनीय दांत दर्द में फौरन राहत पहुंचाएंगे ये पांच घरेलु उपाय

दांतों में कैविटी हो या फिर किसी और वजह से होने वाला दर्द, दांतों की परेशानी असहनीय होती है। कई बार हमें पेन किलर से भी राहत नहीं मिलता। पर कुछ घरेलु नुस्खे हमें अक्सर असरदार नजर आते हैं। दांतों से जुड़ी दिक्कत में आयुर्वेदिक या घरेलु उपचार काफी कारगर साबित हुए हैं। आइए जानते हैं कि अगर आपके दांतों में असहनीय पीड़ा हो तो कैसे उससे छुटकारा पाया जा सकता है या फौरी राहत पाई जा सकती है…

लौंग- यह तो हर घर में मौजूद होती है। लौंग दांत दर्द में रामबाण इलाज है। यह अंग्रेजी दवा से भी तेज असर दिखाती है। यह असहनीय दर्द को भी पल भर में भी बंद कर देगी। अगर कभी दांतों में दर्द होता है तो अपने दांतो के बीच में लौंग को दबा लें। इससे निकलने वाला पदार्थ आपके दर्द वाले दांत के संपर्क में आते ही उसे शांत करने लगेगा। अगर आपके पास लौंग का तेल है तो उसे आप रुई में डुबोकर दर्द वाले दांत पर लगाएं। ऐसा करते ही आपका दर्द कम होने लगेगा।

लहसुन- स्वाद बढ़ाने में इस्तेमाल होने वाला लहसुन दांत दर्द में तेजी से असर दिखाता है। लहसुन एंटी-बायोटिक होता है। दर्द से निजात पाने के लिए लहसुन की कुछ कलियों को कूट लें। ध्यान रखें कि लहसुन कूटना है न कि काटना। कूटे हुए लहसुन चुटकी भर नमक या फिर काली मिर्च मिलाकर दर्द वाले दांत पर लगाएं। कुछ ही देर में दर्द दूर हो जाएगा।

नींबू- नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नींबू को चाकू से कतर कर दर्द हो रहे दांत पर लगाएं। ऐसा करने से तुंरत राहत मिलने लगेगी।

नमक पानी- दांत में दर्द होने पर नमक और पानी का घोल तैयार कर लें। अब इस घोल को कुछ देर मुंह में रखने के बाद कुल्ला कर दें। हालांकि यह घोल 30 से 40 सेकेंड तक आपके मुंह में रहना चाहिए। ऐसा करने से राहत मिलेगी

अमरूद की पत्ती- अमरूद की ताजा पत्ती को दर्द हो रहे दांत में हल्के से दबा कर रखें। बीच बीच में उन पर हल्का दबाव डालते रहें। ऐसा करने से काफी राहत मिलती है। इन पत्तियों को उबालकर माउथवॉश की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह भी पढे –

सौंफ आंखों की रोशनी को बढ़ाने में करता है मदद, और भी हैं कई फायदे