बीमारियों में बहुत फायदेमंद हैं यह फल, जानिए क्या मिलते हैं लाभ

आजकल के समय में हर कार्यक्षेत्र में बहुत तनाव देखने को मिलता हैं। इसी तनाव या स्ट्रैस के चलते शरीर पर समय से पहले ही झुर्रिया देखने को मिलती हैं। कहा जाता हैं कि बुढापे को रोका तो नहीं जा सकता। लेकिन इसे कुछ समय तक दूर अवश्य रखा जा सकता हैं। जी हां ये हम भी मानते हैं कि बुढापा एक नेचुरल प्रक्रिया हैं। लेकिन अगर सही खान पान और नियमित योग से बुढापे को कुछ सालों के लिए विराम अवश्य दिया जा सकता हैं। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बतां रहे हैं जो जवां दिखने में आपकी बहुत मदद करेंगें। सबसे पहले तो जरूरी हैं कि आप अपने दिमाग से सारी नकारात्मक बातें निकाल दें। क्यों कि नकारात्मकता विचार ही आपके जीवन में सबसे बडी बाधा हैं। जो किसी काम को करने से पहले ही आपको संशय में डालते हैं।

अनार एक ऐसा फूड है जिसे खाने से कोशिका रिसाइकिल और पुनर्निर्माण की प्रकिया में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी मिलता है। जो सूर्य की रोशनी से स्कीन पर पड़ने वाले प्रभाव को रोकता है। अनार में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटीट्यूमर तत्व भी पाये जाते हैं। इसे नियमित खाने से त्वचा की चमक बनी रहती हैं साथ ही यह दिल की बीमारियों से दूर रखता हैं।

ऑरेंज विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत है। यह कोलेजन बनाने में मदद करता है जो आपके स्किन को कोमल और चिकना बनता है। इससे कई प्रकार की बीमारियां जैसे जुकाम, खांसी और ब्लड शुगर में फायदेंमंद होता हैं।

जैतून के तेल में गुड फैट पाया जाता हैं इसे बहुत से लोग अपने खाने में इस्तेमाल करते हैं। यह बहुत ही लाभदायक है इसमें हार्ट हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो ब्लड़ सर्कुलेशन को बढ़ाता है और स्किन को कोमल बनाता है।

दही ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है। इसमें कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन डी पाया जाता है। दही आपके हड्डियों को मजबूत और मसल्स को मेंटनेंस करने में सहायक होता है। इसमें प्रोबायोटिक्स भी होता है। इससे पाचन में मदद मिलती हैं। इसके साथ ही इसमें आंतों की बीमारियों को ठीक करने के तत्व पाये जाते हैं।

इन चीजों का सेवन आपके स्वास्थ्य में सुधार ला सकता है। इसके अलावा आप योग और व्यायाम नियमित रखें जिससे अन्य बीमारियों से लडने में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास हो सकें।

दालचीनी से बढ़ाएं ब्यूटी, अपनाएं ये आसान टिप्स