ये फल दिलाएंगे आपको कब्ज की समस्या से निजात

आजकल अधिकतर लोगो में पेट से जुडी समस्या देखने को मिलती है।  गलत खान पान, कम नींद लेना, सही वक्त पर खाना नहीं खाना अकसर पेट की समस्या को शरीर में पैदा कर देते है।  इन सभी समस्याओ से निजात पाने के लिए सही तरह से नींद लेनी चाहिए और फास्ट फूड को बंद कर देना चाहिए। आज हम आपको बता रहे है कुछ फल और सब्जियां जिनका उपयोग करके आप कब्ज से छुटकारा पा सकेंगी।  आइये जानें यहां –

केला खाएं

केले में पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होता है। ये फाइबर से भरपूर होता है जो डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  इसमें पेक्टिन फाइबर पाया जाता है जो पेट में खाने से होने वाली प्रोब्लम्स से निजात दिलाता है।

पपीते का सेवन करें

विटामिन A, पोटैशियम और कैल्शियम पपीता में भरपूर होते है। इसका सेवन आप शेक के रूप में भी कर सकती है।  प्रतिदिन इसका इस्तेमाल करने से पेट से जुडी प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है।

नाशपाती का उपयोग करें

नाशपाती खाने से पेट स्वस्थ रहता है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है।  इसमें भी पेक्टिन नामक तत्व मौजूद है जो पेट के लिए बहुत लाभदायक है।  इसका सेवन खाली फल या जूस पीकर किया जा सकता है।  जूस तैयार करने के लिए 2 नाशपाती में थोड़ा सा पानी डालें और मिक्सी में ब्लेंड कर लें।  आप इसमें नींबू का रस और काला नमक भी डाल सकते है।

सेब खाएं

सेब का उपयोग करने से पेट की सभी समस्याओं से राहत मिलती है। इसमें सर्बिटोल नामक तत्व मौजूद होता है जो कब्ज से छुटकारा दिलाता है। इसका सेवन आप जूस के रूप में भी कर सकती है।  इसका जूस तैयार करने के लिए सेब में दो ग्लास पानी डाल लें और फिर ब्लेंड कर लें। कुछ देर के लिए जूस को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसका सेवन करें।  बहुत फायदा मिलेगा।