ये घरेलू उपाय अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाने में हैं फायदेमंद

अपेंडिक्स (पेचिश) आंतों का एक इन्फेक्शन है। यह बीमारी दूषित भोजन का सेवन करने या फिर गंदे हाथों से खाना खाने के कारण हो जाती है। इसकी अन्य वजह गंदे पानी में स्‍विमिंग करना भी है। इस बीमारी में व्यक्ति दस्‍त और मल में खून आने की समस्‍या का सामना करता है। पेचिश से पीड़ित रोगी के कई बार मल से म्‍यूकस भी निकल जाता है। इसके लक्षणों की पहचान पेट में दर्द, जी मिचलाना, उल्‍टी, 100.4 डिग्री बुखार और डिहाइड्रेशन से से की जाती है।

ऑरेंज जूस का सेवन करें

संतरे के रस में मौजूद फ्लेवेनोएड्स एंटी-इंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होते हैं। ऑरेंज जूस का सेवन करने से आंतों को आराम मिलता है और शरीर में पानी की कमी भी महसूस नहीं होती। नियमित इसका सेवन करें। फायदा मिलेगा।

अरंडी का तेल है फायदेमंद

रिसिनोलिक एसिड से भरपूर अरंडी का तेल दर्द से राहत दिलाता है। इसको लगाने से सूजन से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इस तेल को लगाने से पहले एक सॉफ्ट कपड़ा लें और फिर उसको तीन चम्‍मच अरंडी के तेल में डुबो लें। इसके बाद उसे कुछ मिनटों के लिए प्रभावित हिस्‍से पर लगाएं। फर्क नज़र आएगा।

पपीता खाएं

पपीते में कई अच्छे गुण पाए जाते हैं जो पेट में दर्द को कम कर देते हैं। सबसे पहले एक कच्‍चा पपीता लें और फिर उसे छील कर 4 कप पानी में करीब 15 मिनट तक बॉइल करें। इसके बाद इस पानी को छानकर पी लें। फायदा मिलेगा।

छाछ पीएं

अपेंडिक्स से राहत पाने के लिए छाछ का सेवन करें। छाछ में प्रोबायोटिक्‍स पाए जाते हैं जो पेट में अच्छे व ख़राब बैक्‍टीरिया के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं। रोज़ाना 4 गिलास छाछ का सेवन करें। पेचिश से आराम मिलेगा।

यह भी पढ़ें : दाढी रखने के अनूठे फायदे देख चौंक जाएँगे आप

गर्भावस्था के दौरान ये कार्य न करें