ये घरेलू नुस्खे है बंद नाक को खोलने में बहुत बेहतरीन

Young European upset and sick woman with paper napkin blowing nose, lies on the pillow, looking at camera, indoor/ Rhinitis, cold, sickness, allergy concept/; Shutterstock ID 1032469072; Job: GSK10282019

विंटर सीजन में अधिकतर लोगो को मुंह, नाक और गले से संबंधित प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। सबसे बड़ी प्रॉब्लम तब होती है जब जुखाम हो जाता है जिसकी वजह से सांस अच्छे से नहीं आ पाती। साथ ही खाना खाने में भी दिक्क्त होती है। इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर करने में कई घरेलू नुस्खे बहुत अहम रोल प्ले करते है। आइये जाने यहां –

  • भाप लें

अगर आपकी नाक बंद है तो भाप लेना कभी न भूलें।  इसको लेने से बंद नाक बहुत जल्द खुल जाती है और यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। भाप लेने के लिए एक डोंगे में पानी को गर्म कर लें।  पानी जब गर्म हो जाए तब उसमें नमक की कुछ बूंदे और तेल मिला लें। फिर अपने सिर को कपड़े से ढ़क कर भाप लें। ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा और नाक खुल जाएगी।

  • व्यायाम करना न भूलें

आसान बंद नाक को खोलने में बहुत फायदेमंद होते है। व्यायाम करने के लिए आप नाक को बंद करते हुए अपने सिर को पीछे की तरफ ले कर जाएं।  ऐसा करके आप थोड़ी देर अपनी सांस को रोकें।  ये एक्सरसाइज करके आप बेहतर महसूस करेंगी और सांस भी आसानी से आ सकेगी।

लगाएं नारियल का तेल

नारियल का तेल बंद नाक को खोलने में बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप नारियल के तेल को अपनी नाक पर और नाक के अंदर अप्लाई करें।  ऐसा करने से आपकी नाक खुल जाएगी और आप अच्छे से सांस लें सकेंगे।

  • गर्म पानी का सेवन

नाक को खोलने और गले की खराश को सही करने में गर्म पानी बहुत फायदेमंद होता है।  सर्दियों के दिनों में अक्सर जुखाम और गले ख़राब की समस्या लोगो में देखने को मिलती है।  ऐसे में पानी को हल्का सा गर्म करें और किसी ड्रापर के द्वारा इस पानी की कुछ ड्रॉप्स नाक के छिद्रों में घुसाएं। थोड़ी देर बाद में सिर को आगे झुका कर इस पानी को बाहर निकाल दें। इसके अलावा आप गर्म पानी पी भी सकती है। बहुत फायदा मिलेगा।

 

Loading...