त्वचा को निखारने में बहुत लाभदायक हैं ये घरेलू नुस्खे

हर किसी को खूबसूरत दिखने की तम्मन्ना होती है। बाजार में वैसे तो अनेको ब्यूटी प्रोडक्ट्स पाए जाते है परन्तु घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करना सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है। पार्लर में जाकर लोग तमाम तरह के प्रोडक्ट्स अपने चेहरे पर लगवाते हैं परन्तु फिर भी फेस इतना खिल नहीं पाता। कई बार उन्हें स्किन से जुडी समस्याओं का सामना करना भी पड़ता हैं। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए घरेलू नुस्खे बहुत कारगर साबित होते हैं। आइये जानें फेस पर निखार पाने के लिए आप किन किन चीज़ो का इस्तेमाल कर सकते हैं –

ब्लीच

घर पर बनी केमिकल रहित ब्लीच आपकी ब्यूटी में चार चांद लगा सकती है।  घर पर ही नेचुरल ब्लीच तैयार कर लें।  ब्लीच बनाने के लिए निम्बू और शहद को मिक्स कर लें और फिर अपनी स्किन पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे के दाग हट जाएंगे।

स्क्रबिंग करें

उबटन अपने चेहरे पर अप्लाई करें।  इसको तैयार करने के लिए आप बेसन लें और उसने हल्का सा तेल डालें।  इस मिश्रण को करीब 10-15 मिनट के लिए स्किन पर लगाएं।  इससे त्वचा में ग्लो आता है।

फेस पैक

घर का बना हुआ फेस पैक स्किन पर लगाने से स्किन में काफी निखार आता है।  इसको बनाने के लिए 1 छोटा चमच बादाम का पेस्ट,1/2 छोटा चमच पिस्ता पेस्ट, 1 छोटा चमच काजू का पेस्ट, 1 छोटा चमच मलाई, 1/4 कप मसूर की दाल के पेस्ट, 1 छोटा चमच गुलाबजल मिक्स कर लें।  अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर करीब 15 मिनट के लिए लगाएं।  चेहरा खिला-खिला नज़र आएगा।

मास्क

घर में मास्क तैयार करने के लिए चीनी, संतरे का रस मिक्स करें और उसे हल्का गरम कर लें।  अब इस मिश्रण को उतार लें और थोड़ा ठंडा होने दें।  अब इस मिश्रण में शहद और बादाम का तेल मिक्स कर लें।  इस मिश्रण को चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं।  उसके बाद गुनगुने पानी से वॉश कर लें।  ऐसा करने से स्किन चमक उठेगी।

सामिल करे ये आहार अपने ब्रेकफास्ट में और करें प्रोटीन की कमी को पूरा