गले की खराश को दूर करने में बहुत कारगर हैं ये घरेलू नुस्खें….

मौसम बदलने के कारण अधिकतर लोग खांसी, जुकाम और गले में खराश के शिकार होने लगते है। यह सभी बीमारी व्यक्ति को बेचैन तो करती ही है इससे नींद पर भी असर पड़ता है। इससे बचने के लिए सही समय पर इलाज़ या घरेलू नुस्खों को अपनाना बहुत जरूरी होता है। काढ़ा, नमक के गरारे, अदरक की चाय जैसे घरेलू नुस्खे गले की खराश को सही करने में कारगर होते हैं। अगर आप गला खराब, खांसी से पीड़ित हैं तो यह घरेलू नुस्खों अपना सकते हैं –

मसाला चाय का करें सेवन

मसाला चाय को बनाने के लिए लौंग, तुलसी, अदरक और काली मिर्च को पानी में डाल लें और फिर बॉइल कर लें। अब इस पानी में कुछ मात्रा चाय पत्ती की डाल लें और इसे उबलने दें। आप चाहें तो इस चाय में दूध भी मिला सकते हैं।  गर्म-गर्म चाय पीने से गले की खराश में आराम मिलेगा।

अदरक है कारगर

ऐंटिबैक्टीरियल गुणों से भरपूर अदरक गले के इंफेक्शन और दर्द से छुटकारा दिलाता है। अदरक की कुछ मात्रा लें और उसे एक कप पानी में डाल लें और बॉइल करें। अब इस पानी में शहद मिक्स करें और इसका सेवन करें।

नमक केपानी गरारे करें 

गले की खराश को दूर करने के लिए नमक के पानी के गरारे करना बहुत फायदेमंद होता है। इससे गले में होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है।  नमक के पानी के गरारे एक दिन में 2-3 बार अवश्य करें। इससे राहत मिलेगी।

भाप जरूर लें

बहुत बार ऐसा भी होता है जब गले के सूखने की वजह से गले में इंफेक्शन की समस्या होती है। इससे बचने के लिए गुनगुने पानी को करने के बाद तौलिए से मुंह ढक कर भाप लें।

लहसुन की कली चूसें

इंफेक्शन उतपन्न करने वाले जीवाणुओं को लहसुन मार देता है। इसमें ऐलिसिन पाया जाता है जो गले की सूजन और दर्द से निजात दिलाता है। गले को ठीक करने के लिए लहसुन की कली को कुछ देर चूसते रहें।

बहुत ज्यादा प्रोटीन मिलता है सोयाबीन खाने से