डेंगू से लड़ने में बहुत कारगर हैं ये घरेलू नुस्खे, आप भी जान लीजिये

डेंगू का बुखार काफी खतरनाक माना जाता है। कभी-कभी तो यह जानलेवा भी साबित होता है। इस दौरान मरीज के जोड़ों में दर्द और सिर में दर्द तो होता है ही, साथ ही प्लेटलेट्स भी काफी कम हो जाते हैं। ऐसे में दवाईयों के साथ-साथ आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से इस बीमारी से आसानी से लड़ सकते हैं-

डेंगू बुखार होने पर नारियल पानी का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद जरूरी पोषक तत्व जैसे मिनरल्स और एलेक्‍ट्रोलाइट्स शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है।

वहीं तुलसी भी इस बीमारी से लड़ने में प्रभावी रूप से काम करती है। इसके इस्तेमाल के लिए तुलसी के पत्तों को गर्म पानी में उबाल लें और फिर इस पानी को पिएं। ऐसा करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। इसे दिन में चार बार पी सकते हैं। वैसे आप तुलसी के पत्तों के साथ काली मिर्च को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं। इससे इम्यून सस्टिम मजबूत होता है और यह एंटी बैक्टीरियल की तरह काम करता है।

शायद आपको पता न हो लेकिन डेंगू के वायरस को मेथी की पत्तियों की मदद से दूर किया जा सकता है। डेंगू बुखार होेने पर मेथी की पत्तियां उबालकर चाय बनाकर पिएं। ऐसा करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और डेंगू का वायरस दूर होता है।

सेहत के लिए दाल-चावल खाना स्वाद के साथ-साथ भी होता है बहुत फायदेमंद !