ये घरेलू उपाय शुगर लेवल को कंट्रोल करने में है बहुत बेहतरीन

आजकल डायबिटीज की बीमारी हर किसी में देखने को मिलती है।  ये बीमारी अनियमित लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की वजह से लोगों में बढ़ती जा रही है।  यह समस्या खून में शुगर लेवल बढने के कारण होती है। शुगर के मरीज़ को अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है।  इसको दवाई और घरेलू नुस्खों से आसानी से कंट्रोल किया जा सकता हैं। आइए जानें कुछ घरेलू नुस्खे जो डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद करेंगे।

  1. 2 ग्राम हल्दी के पाउडर में 10 मिग्रा आंवले के जूस को मिक्स कर लीजिए। इसे अच्छे से मिला ले और पूरे दिन में दो बार पीना चाहिए। ऐसा करने से शुगर कंट्रोल रहती है।
  2. टमाटर, खीरा और करेला का जूस तैयार कर लें। रोज़ाना प्रातः इस जूस का सेवन खाली पेट करना चाहिए। बहुत फायदा मिलेगा।
  3. सौंफ का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। डाइबेटिक पेशेंट्स को प्रतिदिन सौंफ का इस्तेमाल करना चाहिए।
  4. शुगर रोगियों को जामुन का उपयोग करना चाहिए। काले जामुन का सेवन करना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। काले नमक को जामुन पर हमेशा डाल का खाना चाहिए। खून में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहेगी।

5 मधुमेह रोगियों के लिए स्टीविया का पौधा बहुत लाभदायक होता है। यह एक मीठा पौधा होता है परन्तु शुगर से रहित होता है। ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।  इसका सेवन अवश्य करना चाहिए।

6 डाईबेटिक पेशेंट्स को रोज़ाना दो चम्मच नीम का रस और चार चम्मच केले के पत्ते का रस मिक्स करके पीना चाहिए। बहुत फायदा मिलेगा।

  1. आंवले का रस और गुड़मार की पत्ती का रस एकसाथ मिक्स करके पीने से शुगर काफी कंट्रोल में रहती है।

यह भी पढ़ें: