पुरुषो को हैंडसम बनाने के लिए बहुत बेहतरीन है ये घरेलू नुस्खे

Man shaving in the bathroom.

इस मॉडर्न दुनिया में हर कोई चाहता है कि वह खूबसूरत दिखे चाहे वह महिला हो या पुरुष। मौसम में बदलाव, प्रदूषण, मिटटी आदि के कारण हमारी त्वचा में कालापन आने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए मार्केट में बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध होते है जो हमारी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा सकते है परन्तु घरेलू नुस्खों की जगह कोई प्रोडक्ट नही ले सकता। महिलाओं की तुलना पुरूष भी चाहते है कि वह जवां दिखे परन्तु उनकी स्किन उनका साथ नहीं दे पाती। तो इन सभी समस्याओं से निजात पाने और हैंडसम दिखने के लिए पुरुष इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानें यहां –

दूध का करें यूज़

पुरुष अपनी स्किन को जवां बनाने के लिए दूध से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते है।  इसको लगाने से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और ग्लो करने लगेगी।  दूध को आप अपने फेस पर कॉटन के सहारे करीब 15 मिनट के लिए लगाएं।  जब ये सूख जाए तो आप ठंडे पानी से अपना फेस वॉश कर लें। ऐसा करने से आपकी स्किन कोमल व शाइनी हो जाएगी।

पपीता लगाएं

स्किन पर पुरुष पपीते का गूदा लगा सकते है।  इसके लिए आप पपीते को काट लें और उसका गूदा अपने फेस पर लगा लें। इसमें आप कुछ बूंदे नींबू के रस की डाल लें और साथ ही एक चम्मच दूध मिला लें। इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर ले और फिर अपनी स्किन पर करीब 15 मिनट के लिए अप्प्लाई करें।  कुछ देर बाद वॉश कर लें ।  ऐसा करने से आपकी स्किन में ग्लो आ जाएगा। ऐसा हफ्ते में करीब तीन बार करें, बहुत फायदा मिलेगा।

मुलतानी मिट्टी है लाभदायक

स्किन को सुंदर बनाने के लिए पुरुष मुलतानी मिट्टी अपने चेहरे पर लगा सकते है।  इसमें थोड़ी मात्रा में गुलाब जल मिक्स कर लें और फिर अपनी त्वचा पर इस मिश्रण को लगाएं।  थोड़ी देर बाद फेस वॉश कर लें। ऐसा करने से फेस ग्लो करने लगेगा और आप जवां दिखाई देंगे।

बनाना फेस मास्क लगाएं

खिली खिली त्वचा पाने के लिए बनाना फेस मास्क बहुत बेहतरीन विकल्प है।  ये डेड स्किन से राहत दिलाता है और स्किन को मुलायम बनता है।  पुरूषों को केले से बना फेस मास्क चेहरे पर लगाना चाहिए।  केले के गूदे में गुलाब जल मिक्स कर लें और फिर फेस पर अप्प्लाई करें। कुछ देर बाद इसे पानी से वॉश कर लें।  इस फेस मास्क का यूज़ करने से डार्क स्पॉट्स गायब हो जाएंगे।