गोरी और चमकदार त्वचा दिलाने में बहुत मददगार है ये घरेलू नुस्खे

हरेक लडकी खूबसूरत और दमकती त्वचा चाहती है ​जिसके लिए वह बाजार में अलग अलग तरह के मिलने वाले प्रोडक्टस का उपयोग करती है। जो चेहरे पर ​कुछ समय ही रौनक देती है लेकिन आपको यह जान​कारी बहुत होगी कि बाजार में मिलने वाले कई प्रोडक्ट मे बहुत मात्रा में कैमिकल पाया जाता है। ये ​कैमि​कल एक समय बाद चेहरे पर अपना असर दिखना छोड देते है और इन कैमिकल के कारण चेहरे ​को बहुत नुकसान पहुंचता है। लेकिन आप भी अब बिना पार्लर जाए अपने चेहरे को किचन के कुछ चीजों के द्वारा खूबसूरत और चमकदार बना सकती है। आइए आपको बताते है कैसे…..

चीनी
चीनी फेस के लिए ए​क बेहतरीन स्क्रबर होता है। इसके दानों के द्वारा चेहरे के बंद छिद्र खुल जाते है जिसकी वजह से हमारा चेहरा पहले से अधिक साफ दिखाई देता है। चीनी का फेसपेक बनाने के लिए एक कटोरी मे चीनी लेकर उसमें जैतून का तेल और नींबू की कुछ बूंद डाल दे। इसे बहुत अच्छे से मिला कर अपने चेहरे पर लगाए और 15 मिनट बाद अपने फैस को धो दे।

कच्चा दूध और नमक
कच्चा दूध हमारे फैस पर स्क्रब की तरह काम करता है। कच्चे दूध में थोडा सा नमक मिलाए और इसे अपने चेहरे पर लगाए। इसको लगाने से चेहरे का कालापन पूर्ण्तः दूर होता है।

दही
आपको बता दे की दही हमारे फैस के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। एक छोटी कटोरी दही में एक चम्मच शहद और नींबू की कुछ बूंदे डाल कर मिला ले और इसे अपने फैस पर लगाए। 10 मिनट बाद जब यह सूख जाए तो ठण्डे पानी से चेहरे को धो ले।