इन घरेलु नुस्खों से बना सकते आँखों को स्वस्थ और खूबसूरत

आँखे हमारे चेहरे की ख़ूबसूरती में सबसे महत्वपूर्ण होती है। यह हमारे चेहरे का प्रमुख आकर्षण का केंद्र होती है। चमकती और स्वस्थ त्वचा की तरह खूबसूरत और स्वस्थ आँखे भी हमारे अचे स्वास्थ्य की निशानी होती है। आँखों की समस्या हर किसी को कभी न कभी रहती है। आज हमारा अधिकाँश समय कम्प्यूटर व मोबाइल में बीतता है जिसकी वजह से हम आँखों की समस्या से ग्रस्त रहते है। आँखों की समस्या का प्रमुख कारण है पर्याप्त रोशनी है न होना, पास से टीवी देखना और किताबे पढ़ना और सबसे प्रमुख कारण है उचित खान पान की कमी। आँखों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा आहार लेना चाहिए और आँखों की सही देखभाल करनी चाहिए। विटामिन ए आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। विटामिन ए का नियमित सेवन आँखों के लिए बहुत ही जरुरी है। सलाद, पनीर, दूध, सब्जियों में विटामिन ए उचित मात्रा में पाया जाता है जो आँखों के लिए वरदान है। विटामिन बी 12 भी आँखों के लिए बहुत उपयोगी है। ये आँखों की सूजन कम करता है। पत्तेदार हरी सब्जियां, अंडा, दूध, मछली में अत्यदिक मात्रा में मिलता है। आँखों के लिए हम अन्य घरेलु टिप्स हम आपको बता रहे है जिन्हे अपनाकर आप स्वस्थ खूबसूरत आँखे –

आँखे स्वस्थ व खूबसूरत बनाने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है।

पेट में गड़बड़ी की वजह से आँखों में समस्या पैदा हो जाती है। सुबह खाली पेट गरम पानी में नीबू डालकर पीये इससे पेट साफ़ रहेगा। सप्ताह में एक दिन खीरे के गोल टुकड़े कर लें और कुछ देर इन्हे फ्रिज में रख दे। थोड़ी देर बाद इन्हे निकाल कर एक एक टुकड़ा आँखों पर रख ले और 15 मिनट आँखों पर रख ले।

सप्ताह में एक दिन खीरे के गोल टुकड़े कर लें और इन्हे फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद इन्हे निकालकर एक टुकड़ा अपने आँखों पर रख ले और 15 मिनट आँखे बंद करके लेट जाए। आप टी बैग को भी ठंडा करके अपनी आँखों में रख सकती है। इससे आपकी आँखों को बहुत ठंडक मिलेगी और आपकी आँखों में फ्रेशनेस आ जाएगी।

सोते वक़्त आँखों के नीचे आई क्रीम या जैल लगा लें।

धूप में बाहर निकलना हो तो सनग्लास जरूर लगाएं व सनस्क्रीन लोशन लगाना न भूलें।

आँखों को आराम व ठंडक देने के लिए पानी में एक चुटकी बेकिंग एसिड मिलाएं और इस पानी को उबाल ले। फिर ठंडा होने पर इस पानी से अपनी आँखे धोए।

आँखों में जलन दूर करने के लिए एक टी स्पून उबलते पानी में 2 चम्मच गुलाब जल मिला लें। ठंडा होने पर इससे आँखे धोए बहुत आराम मिलेगा।

अगर आप चश्मा लगाती है तो हर एक घंटे बाद चश्मा उतारकर अपनी आँखों को पांच मिनट आराम दे।

आँखों को आराम मिले व आँखे सुन्दर दिखे इसके लिए एक्ससरसाइज भी जरुरी है। आप एक कमरे में लाइट बंद करके बेथ जाएं और अपने दोनों हाथो को अपनी आँखों पर रख लें। पांच मिनट ऐसे ही बैठे रहे। बाद में आँखे फैलाये और अँधेरे में देखने की कोशिश करें आपकी आँखों को बहुत सुकून मिलेगा।

यह भी पढ़ें-

बन सकता है जहर इन चीजों को ताम्बे के बर्तन में रखने से