ये घरेलू नुस्खे पैरों के दर्द को करें छूमंतर

ठंड के मौसम में पैरों में दर्द होना एक आम बात है। कभी-कभी यह दर्द आपको बहुत अधिक परेशान भी कर सकता है। ऐसे में आप चाहते हैं कि आपके पास ऐसा तरीका हो, जिसे इस्तेमाल करके आप बेहद आसानी से अपने पैरों के दर्द को दूर कर लें। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं, जिन्हें अपनाकर पैरों के दर्द को आसानी से छूमंतर किया जा सकता है-

पैरों में दर्द के कई कारण होते हैं। इनमें से एक कारण होता है सूजन मोच या ऐंठन। ऐसे में सिरके का प्रयोग करना आपके लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक बाल्टी गर्म पानी में दो बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं और एक छोटा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। अब इस पानी में अपने पैरों को करीब 20 मिनट के लिए डुबोकर रखें। इस नुस्खे से आपको तुरंत आराम मिलेगा।

वहीं आप दर्द को कम करने के लिए सेंधा नमक का उपयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक टब में गर्म पानी मिलाकर उसमें 2-3 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं। इसके बाद टब में अपने पैरों को 10 से 15 मिनट के लिए डालकर रखें। इससे आपको पैरों के दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

वहीं लौंग भी पैरों के दर्द को दूर करने में काफी अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप लौंग के तेल से पैरों में धीरे.धीरे मालिश करें। बेहतर परिणाम के लिए दिन में दो से तीन बार इस तेल से अपने पैरों की मालिश करें।

नींद की गोली लेने से पहले जान लीजिए इन बातों को!

इन चीजों के सेवन से दूर हो जाती है खून की कमी!