स्किन एलर्जी की समस्या को दूर कर सकते हैं ये घरेलू उपचार

Child's Body Suffering Urticaria

कई लोग त्वचा की एलर्जी से ग्रसित होते हैं। एलर्जी होने के कई कारण होते हैं जैसे- धूल-मिट्टी, प्रदूषण, मेडिकेशन, स्किन डिसऑर्डर या फिर किसी इंफेक्शन के की वजह से। स्किन एलर्जी के कारण त्वचा में खुजली, रैशेज, लालीपन और सूजन होने लगती है। त्वचा में एलर्जी होने के कारण लोगों को असहजता महसूस होने लगती है। त्वचा की एलर्जी को अनदेखा नहीं करना चाहिए वरना यह और भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए यदि आपको भी ऐसी कोई समस्या है तो या तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें या फिर कुछ ऐसे घरेलू उपचार भी हैं जिनका इस्तेमाल आपकी त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करता है और सबसे अच्छी बात यह है कि ये उपचार त्वचा को किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती है।

एलोवेरा
एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करता है और उसके कारण होनी वाली परेशानी जैसे- खुजली और लालीपन को भी कम करता है। प्रभावित जगह पर एलोवेरा का इस्तेमाल जल्द राहत प्रदान करता है।

दलिया
दलिया में विटामिन होता है जो त्वचा के लिए लाभकारी होता है और एलर्जी को भी कम करने में मदद करता है। एक कप गुनगुने पानी में दलिया को ग्राइंड कर के मिला लें और फिर इस मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाकर 30 मिनट छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें।नींबू
नींबू का इस्तेमाल स्किन एलर्जी के दौरान एक बेहतर विकल्प होता है। नींबू में एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो त्वचा की एलर्जी को कम करने में मदद करता है। एलर्जी वाली जगह पर नींबू के रस को लगाकर थोड़ी देर छोड़ दें और फिर अच्छी तरह धो लें। इससे आपको जल्द राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एंटी-एलर्जी की तरह काम करता है। बेकिंग सोडा को हल्के गुनगुने पानी में मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। अब धो लें।

यह भी पढे –

कभी सुनील ग्रोवर की जेब में नहीं थे पैसे, आज करोड़ों की नेट वर्थ के हैं मालिक