पेट की जलन को आसानी से दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

जब कभी व्यक्ति कुछ मसालेदार खा लेता है या फिर गलत ,खानपान के कारण पेट में जलन होने लगती है। ऐसा पेट में अत्यधिक एसिड बनने के कारण होता है। पेट में होने वाली जलन को आमतौर पर लोग हल्के में लेते हैं। लेकिन अगर पेट की जलन का सही समय पर इलाज ना किया जाए तो यह समस्या बढ़ सकती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के जरिए पेट की जलन को कम करने का उपचार बता रहे हैं-

  • सेब के सिरके का एल्कलाइजिंग इफेक्ट पेट में एसिड के लेवल को संतुलित रखता है। जब आप इसका सेवन करते हैं तो पेट की जलन शांत होती है। इसके लिए 1-2 चम्मच सेब के सिरके, शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर पिएं।
  • वहीं एलोवेरा का जूस भी पेट की जलन को शांत करने के साथ-साथ ठंडक पहुंचाने में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड न सिर्फ पाचन में सुधार करते हें, बल्कि सभी विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालते हैं। इसके सेवन के लिए आप भोजन से पहले इसे पीएं।
  • वहीं नींबू भी पेट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। खासतौर से, यह पेट में एसिड को संतुलित रखता है। अगर आप इससे सर्वाधिक लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो खाली पेट नींबू पानी का सेवन करें।