कान बहने की परेशानियाँ को दूर करते हैं ये घरेलू नुस्खे

कान बहना एक बेहद ही आम समस्या है और अधिकतर छोटे बच्चे इससे प्रभावित होते हैं। इसमें कान से तरल पदार्थ निकलता है। यह द्रव ईयरवैक्स से लेकर ब्लड, पस या अन्य प्रकार का द्रव भी हो सकता है। अगर आपके कान से ईयरवैक्स बह रहा है तो आप घरेलू उपचार के जरिए कान बहने की इस समस्या को दूर कर सकते हैं-

सेब के सिरके की मदद से कान बहने की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच सेब का सिरका लेकर उसमें एक चम्मच गर्म पानी मिलाएं। अब एक रूई के फाहे को इस मिश्रण में भिगोएं और अपने कानों में इसे रखें। कुछ देर बाद कॉटन को हटाए और कान को सूखने दें।

वहीं नीम के औषधीय गुणों के कारण इसके तेल से भी कान में होने वाले व इंफेक्शन को दूर करने में मददगार है। इसके इस्तेमाल के लिए नीम के तेल की कुछ बूंदे प्रभावित कान में डालें और फिर अब अपने कान को रूई की मदद से कवर करें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहें।

लहसुन में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कान बहने की समस्या को दूर करता है। इसके लिए लहसुन की कली को नारियल तेल में डालकर गर्म करें। अब इसे ठंडा होने दें। उसके बाद डॉपर की मदद से इस तेल को कान में डालें और कुछ देर के लिए लेट जाएं।

सेहत के लिए कटहल का सेवन होता है बहुत लाभदायक