मस्से और तिल को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू उपाय

जैसा कि आपको पता है, चेहरे पर मस्से और तिल चेहरे की सुंदरता में दाग लगा देते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, मस्से और तिल भी हमारे चेहरे पर बढ़ते जाते हैं। मस्सों और तिलों से छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग बहुत सी दवाइयों का उपयोग करते हैं, तो कुछ लोग सर्जरी का भी सहारा लेते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे, मस्से और तिल को जड़ से खत्म कर देने वाले ये 3 जबरदस्त घरेलु उपाय।

1) गुलाब जल- जिन लोगों के चेहरे पर बार बार मस्से निकलते हैं, वह इस नुस्खे का उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग करने के लिए पहले गुलाब जल को थोड़ी देर धूप में गर्म कर लें, और फिर मस्सों पर लगाएं। कुछ दिन में ही मस्से ठीक होने लग जाते हैं।

2) लहसुन- मस्सों से छुटकारा पाने के लिए लहसुन बहुत उपयोगी होता है। इसके लिए लहसुन की एक कली लेकर उसको धीरे-धीरे मस्सों पर लगाये। ऐसा करने पर कुछ दिन में ही मस्से ठीक होने लग जाते हैं।

3) सिरका- मस्सों की ज्यादा प्रॉब्लम होने पर इस घरेलू उपाय का उपयोग किया जा सकता है। इसके उपयोग से मस्से बहुत जल्दी झड़ने लग जाते हैं। इसके लिए सिरके को रुई की सहायता से मस्सों पर लगाएं, तथा लगभग पन्द्रह बीस मिनट बाद गुनगुने पानी से ही इसको साफ कर लें।

Loading...