इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा नाक बहने की समस्या से निजात

मौसम बदलने के साथ साथ अनेको बीमारियां हमे घेर लेती है।  ऐसे ही बीमारियों में से एक एक है जुकाम, गला खराब और नाक बहने की समस्या।  ये बीमारी बहुत सामान्य है।  जुकाम के समय न खाना न पीना कुछ भी अच्छा नहीं लगता।  हम आज आपको नाक बहने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताएगें जिससे आप बेहतर महसूस करेंगे। आइए जानें यहां –

लहसुन का उपयोग

नाक बहने की समस्या को रोकने के लिए लहसुन का उपयोग करना बहुत लाभकारी होता है।  इसमें अधिक मात्रा में एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए अत्यंत फायदेमंद होते है।  इसका इस्तेमाल करने के लिए लहसुन की कली को हल्दी पाउडर में डालकर पानी में उबाल लें। फिर इसे कुछ देर पकाएं
और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें।  इसका इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करेंगे।

नमक पानी का इस्तेमाल

नमक पानी नाक बहने की समस्या को दूर करने में बहुत फायदेमंद हैं।  बंद नाक को खोलने की समस्या में नमक के पानी के गरारे करें। इससे आपका गला भी ठीक हो जाएगा और नाक भी नहीं बहेगी।

कालीमिर्च, दालचीनी, इलाइची और जीरे का यूज़ करें

नाक बहने की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी, कालीमिर्च, इलाइची और जीरे के मिश्रण का इस्तेमाल करें।  इससे आपकी नाक खुलने लगेगी और बहुत जल्द लाभ मिलेगा।

सरसों के तेल लगाएं

सरसों के तेल का इस्तेमाल करने से नाक बहने की समस्या ठीक हो जाती है। इसको हल्का सा गर्म करके नाक के अंदर लगाना चाहिए।  आप चाहे तो सरसो के हल्के तेल को सूंघ भी सकते है, बहुत फायदा मिलेगा।

अदरक का सेवन करें

नाक बहने के समस्या को दूर करने के लिए अदरक बहुत अच्छा विकल्प है।  इसमें बहुत से एंटी सेप्टिक तत्व मौजूद होते है।  इसका प्रयोग आप चाय के रूप में कर सकते है।  बहुत आराम मिलेगा। इस चाय को बनाने के लिए गर्म पानी में तीन टुकड़े अदरक और थोड़ी सी दालचीनी डाल लें।  इस मिश्रण को अच्छे से बॉइल कर लें और फिर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको फर्क महसूस होगा।  साथ ही गले की समस्या से निजात पा सकेंगे।