नहाने के पानी में मिलाए ये घरेलू चीजें, त्वचा संबंधी परेशानियाँ होंगी दूर

हम में से ऐसे बहुत सारे लोग है जो यह सोचते है की नहाने से सिर्फ हमारा शरीर पूरी तरह साफ़ होता हैं। पर क्या आप यह जानते है की नहाने से सिर्फ हमारा शरीर ही साफ़ नहीं होता है बल्कि लाखों ऐसी गंभीर बीमारियाँ दूर होती है जिनके कारन हम सभी अक्सर बहुत परेशान रहते हैं जैसे मसल्स पेन, स्किन इंफेक्शन,सूजन,सिरदर्द की प्रॉब्लम,बॉडी की बदबू आदि। ये सभी गंभीर बीमारियाँ इस प्रकार की होती है जिसके कारण हमारा बदन दर्द से पूरी तरह टूटता रहता हैं। ये सभी ऐसी गंभीर बीमारियाँ हैं जो एक बार में ठीक नहीं हो पाता हैं। जिसको ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता हैं।आज हम आपको कुछ ऐसे आसान नुस्खे बताने वाले हैं जिसके बाद आप अपने बिमारियों का इलाज बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।

संतरे का छिलका: यदि आपके बॉडी में माशपेशियों में दर्द और स्किन इंफेक्शन की गंभीर समस्या हो गई हैं तो इसके लिए एक बाल्टी गुनगुने पानी में दो संतरे के छिलके पूरी तरह डालें। तकरीबन 10 मिनट बाद इन्हे निकालकर नहाएं। इससे माशपेशियों में दर्द और स्किन इंफेक्शन दूर हो जायेगा।

हल्दी का पेस्ट: यदि आपके स्किन में खुजली, रेशेस, जलन आदि हो गया हैं तो इसके लिए आप एक चम्मच कच्ची हल्दी का अच्छी तरह पेस्ट बना लें। इसे एक बाल्टी पानी में मिलाकर नहाएं। स्किन डिजीज का खतरा दूर हो सकता हैं।

नीम के पत्ते: एक गिलास पानी में 8 से 10 नीम के पत्ते उबाल लें। ठंडा होने पर छान लें। इसे एक बाल्टी पानी में मिलाकर नहाएं। स्किन इंफेक्शन और सूजन पूरी तरह दूर होगी।

फिटकरी और सेंधा नमक: एक बाल्टी पानी में एक-एक चम्मच फिटकरी और सेंधा नमक मिलाकर नहाएं ।इससे बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधरेगा जिससे स्ट्रेस और मसल्स पेन पूरी तरह दूर होगा।

गुलाब जल: एक बाल्टी पानी में 3 से 4 चम्मच गुलाब जल मिलाकर नहाएं। इससे मसल्स रिलैक्स होंगी, साथ ही बॉडी की बदबू भी पूरी तरह दूर होंगी।

यह भी पढ़ें: