ये घरेलू चीजें करेंगी लू से बचाव

भीषण गर्मी का मौसम आते ही लोगों को कई गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समय बहुत तेज गर्म हवाएं चलती हैं। इससे लोगों को लू लगने का खतरा बना रहता है। लू लगने पर उल्टियां होने लगती हैं जिससे व्यक्ति के शरीर में पानी की बहुत कमी हो जाती है। लोग लू से बचने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। मगर इनका असर कुछ समय के बाद पूर्ण्तः खत्म हो जाता है। एेसे में घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके खुद को लू से बचाया जा सकता है। आज हम आपको लू से बचने के घरेलू उपाय बताएंगे।

लू से बचने के घरेलू उपाय

1. आम पन्ना

गर्मियों के मौसम में हर घर मे आम पन्ना बनाया जाता है। इसको गर्मी का स्वस्थ्य टॉनिक भी कहा जाता है। इसको बनाने के लिए कच्चे आम की आवश्यकता होती है। रोजाना आम पन्ना पीने से शरीर को ठंड मिलती है। इससे पीने से लू नहीं लगती।

2. छाछ

आयुर्वेद में यह कहा गया है कि छाछ गर्मियों में लू से बचने के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती है। इसको पीने शरीर में पानी की कमी नहीं होती। छाछ में काला नमक और जीरा मिलाकर पीने से लू नहीं लगती।

3. प्याज

गर्मियों में लू से छुटकारा पाने के लिए प्याज का सेवन करना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होती है। रोजाना प्याज खाने से शरीर का तापमान सही रहता है। आप चाहे तो इसका रस निकाल भी पी सकते हैं।

4. इमली

लू से बचने के लिए इमली के बीजों को पीसकर पाउडर बना लें। अब पानी में चीनी और इमली का पाउडर डालकर घोलकर बनाकर पीएं। इसको पीने से पांचन तंत्र भी ठीक रहता है।

5. नारियल पानी

नारियल पानी पीने में जितना स्वादिष्ट होता है। उसमें उतने ही अधिक गुण भी पाए जाते हैं। गर्मियों में नारियल पानी पीना किसी औषधी से कम नहीं है। रोजाना नारियल पानी से लू लगने का खतरा नहीं रहता।

Loading...