सेहत के लिए ये जूस गुणकारी हैं, हर रोज पीजिए

वैसे तो सारे जूस हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, जैसे फल और सब्जियों से बनने वाले जूस बेहद पोष्टिक होने के साथ-साथ हमारी सेहत का भी ध्यान रखते हैं। अगर आप ऐसे जूस को हर रोज अपनी आहार में शामिल करेंगे तो कई रोग हमारे बॉडी से दूर रहते हैं, चलिए आईये जानते हैं इन जूस के बारे में…-वैसे तो हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। जैसे की पालक, चौलाई, मेथी, सहजन और अजवाइन आदि। अगर आप इन सबको मिलाकर बनाया हुआ सूप पीएंगे तो यह फ्रेक्चर में काफी गुणकारी होता है। इस सूप का सेवन करने से टूटी हड्डी जल्द जुडऩे लग जाती है।

-क्या आप गठिया रोग से पीडि़त हैं, इससे जोड़ों में बेहद तेज दर्द होता है। गठिया मरीज को एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच लहसुन और एक चम्मच प्याज का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसके अलावा दर्द से राहत के लिए आलू का रस भी पी सकते है।

-अगर आप एक गिलास पानी में एक नींबू का रस तथा एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पीएंगे तो सेहत को कई फायदे मिलेंगे। साथ ही इससे शीघ्र माइग्रेन दर्द से छुटकारा मिलता है। माइग्रेन होने पर आधे सिर में असहनीय दर्द होता है। इससे आप मिनटों में राहत पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए दालचीनी के साथ शहद का सेवन होता है फायदेमंद