किचन के ये सामान 30साल तक कर सकते हैं स्टोर

अकसर लोग एक्सपायरी सामानों को फेंकने में ही भलाई समझते हैं।लेकिन एक्सपायरी जानने के लिये कुछ प्रोडक्टस में एक्सपायरी डेट दी जाती है। वहीं किचन के भी प्रोडक्टस में एक्सपायरी डेट लिखी होती है।ऐसे में कुछ किचन की चीजें हम साल का अनुमान लगाकर ही बाहर फेंक देते हैं। जैसे चावल, मिल्क पाउडर, राजमा आदि। जिनपर एक्सपायरी डेट नहीं लिखी होती है। ऐसे में गर्मी की सीजन शुरु हो गया इस मौसम कुछ ऐसी चीजें है जो जल्दी खराब हो जाती है।लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कभी एक्सपायरी होती ही नहीं है…

सफेद चावल

आपको पता है चावल 30साल तक खराब नहीं होता है। अगर उसकी देखभाल कायदे से की जाए।सफेद चावल को 40 डिग्री से कम तापमान वाली जगह पर रखने पर यह खराब नहीं होती है।

मिल्क पाउडर

मिल्क पाउडर कभी खराब नही होते है। मिल्क पावडर दूध का पावडर या सूखा दूध डेयरी निर्मित उत्पाद है। यह दूध के वाष्पन से और उसे सूखाकर बनाया जाता है। लिक्विड मिल्क की अपेक्षा मिल्क पावडर लंबे समय तक खराब नहीं होता है। इसे आप जब जरुरत हो तब इस्तेमाल कर सकते है।

राजमा सोयाबीन

सूखें बीन्स जैसे राजम, मटर और सोयाबीन ये भी कभी खराब नही होते है अगर इन्हे सही देखभाल से रखा जाए इन चीजों का इस्तेमाल कभी-कभी काम में लिया जाता है।

शहद

शहद एक प्राकृतिक उत्पाद है और यह खराब कभी खराब नही होता है और लंबे समय तक टिका रहता है। शहद को बनाने में मधुमक्खियों का उपयोग किया जाता है और इसका इस्तेमाल हम लंबे समय तक कर सकते है।

चीनी

चीनी पसीज जाती है हवा के संपर्क में आने से। लेकिन कभी खराब नहीं होती है। क्योंकि ये बैक्टीरिया रहित होती है। चीनी को साफ और ताजा रखना एक कठिन काम है और इसे कठोरता से बचाने की जरूरत होती है। इसलिए चीनी को ऐसे डिब्बे में रखना चाहिए जिसमें हवा अंदर न जाए। और जरुरत होने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़ें-

पपीते के ये पांच फायदों के बारे में जानकर हैरान हो जाएंगे आप