पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए जादुई रूप से काम करता है ये लड्डू, जानिए बनाने की विधि

कई पुरुषों की यह शिकायत रहती है कि वे जल्दी ही थक जाते हैं जिसका सबसे बड़ा कारण है कमजोरी। ऐसे में शरीर को मजबूती देने के लिए वे बाजारी दवाओं का भी सहारा लेते हैं परन्तु ये दवाएं अपना काम करने के साथ-साथ कई प्रकार के साइड-इफेक्ट भी कर सकती हैं।

आज हम आपको पौरुष शक्ति बढ़ाने के लिए एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं।

उरद की दाल, मर्दों की पौरुष शक्ति बढ़ाने का कारगर उपाय है जिसका लड्डू बनाकर यह फायदा पाया जा सकता है। उरद की दाल से बने लड्डू ना केवल पुरुषों की पौरुष शक्ति बढ़ाते हैं, इसके साथ ही उनकी शारीरिक कमजोरी को भी दूर करते हैं।

घर पर ही बनाने की विधि:-

  • आवश्यक सामग्री

उरद दाल – 400 ग्राम, घी – 400 ग्राम, पिसी हुई मिश्री – 400 ग्राम (या स्वादानुसार) , काजू, किशमिश, बादा – 100 ग्राम (सभी मिलाकर), पिस्ता – एक चम्मच, छोटी इलाइची – 10 नग।

  • बनाने की विधि

सबसे पहले उरद दाल को अच्छे-से धो लें। धोने के बाद साफ पानी में कम से कम 3 से 4 घंटे के लिए भिगो लें फिर दाल से अतिरिक्त पानी निकाल लें और उसे मिक्सी या जिस तरह से भी आप पीस सकते हैं पीस लीजिए। यह ध्यान रहे कि दाल को मोटा पीसना है, अधिक बारीक नहीं करना।

अब कढ़ाई में आधा घी डालिए और बचा हुआ घी पिघला कर पास ही रख लीजिए तथा कढ़ाई वाला घी गर्म होने पर उसमें दाल डालिए, इसे लगातार हिलाते रहें। जब यह दाल थोड़ी भूरे रंग की हो जाए तो इसमें बारीक कतरे हुए बादाम, काजू, पिस्ता, पिसे हुए इलाइची के दाने डाल दीजिये। अब लड्डू बनाने के लिए मिश्रण पूरा तैयार है।

अब थोड़ा-थोड़ा मिश्रण अपने हिसाब से लें और जैसा आकार बनाना चाहें वैसा बनाइए। लड्डू के तैयार होने पर इन्हें एअर टाइट कन्टेनर में रखें, ऐसा करने से ये जल्दी खराब नहीं होंगे।

प्रतिदिन सुबह गर्म दूध के साथ एक लड्डू का सेवन करने से कुछ ही दिनों में कमजोरी चली जाती है।

Loading...