गर्भावस्था में ये मेकअप आपके बच्चे पर डाल सकता हैं बुरा प्रभाव

जब कोई स्त्री गर्भवती होती हैं तो उसे बहुत सी बातां का ख्याल रखना होता है। अगर आप सोचती हैं कि आपकी यह सतर्कता सिर्फ खान-पान तक ही सीमित है तो आप गलत है। आपको अब तक इस्तेमाल किया जाने वाले कुछ मेकअप प्रॉडक्ट से भी दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि यह आपके और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर बुरा असर डाल सकती हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में-

  • चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने का दावा करने वाले एंटी एजिंग और दाग-धब्बे हटाने वाली क्रीम में रेटिनोड्स नामक सामग्री मिलायी जाती है, जो भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान जिस क्रीम में रेटिन.ए, रेनोवा, डिफरिन, टेजोरेक जैसे तत्व हों उनका इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें।
  • गर्भावस्था के समय तेज खुशबू वाले डिओडरेंट, परफ्यूम और बॉडी लोशन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इन्हें बनाने में कुछ ऐसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो गर्भ में पल रहे बच्चे को भविष्य में गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती हैं।
  • वहीं एक्ने क्रीम का इस्तेमाल भी इस दौरान करने से परहेज करना चाहिए। दरअसल, कुछ कंपनियां एक्ने क्रीम बनाते समय उसमें सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग करती हैं, जिसे गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल न करने की सलाह दी जाती है।