सोरायसिस को जड से खत्म करेंगे ये उपाय

Man scratch oneself, dry flaky skin on hand with psoriasis vulgaris, eczema and other skin conditions like fungus, plaque, rash and patches. Autoimmune genetic disease. 849443346 autoimmune

सोरायसिस की बीमारी अक्सर काफी तकलीफ देने वाली होती है। इससे आपके शरीर के विभिन्न भागों में लाल चकते तो पडते हैं ही, साथ ही इसके कारण आपको दर्द व खुजली का भी सामना करना पडता है। इतना ही नहीं, एक बार चकते पड जाने के बाद यह इतनी जल्दी ठीक भी नहीं होते। ऐसे में अधिकतर लोग इस परेशानी से निजात पाने के लिए दवाईयों का सहारा लेते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इन घरेलू उपाय की मदद से भी अपनी परेशानी को जड से खत्म कर सकते हैं। आईए जानें कैसे-

जैतून के तेल में कुछ बूदें कंदुला और आर्गेनिक ऑयल की मिक्स करें। इसके बाद इसे सोरायसिस वाली जगहें पर लगाएं। हफ्ताभर दिन में 2 बार इस तेल का इस्तेमाल सोरायसिस को खत्म कर देगा।

4 कप पानी में 5-6 गेंदे के फूल को डालकर गाढ़ा होने तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा करके स्कैलप पर लगाएं और कुछ समय बाद माइल्ड शैम्पू से सिर धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपकी सिर में सोरायसिस की समस्या खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा जेल और लहसुन को मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और छोड़ी देर बाद पानी इसे साफ कर लें। नियमित रूप से इसे इंफेक्टिड एरिया पर लगाने से आपकी सोरायसिस की समस्या दूर हो जाएगी।

करेला के फ्रेश जूस में नींबू का रस मिलाकर रोजाना खाली पेट पीएं। इसका सेवन करने से आपकी सोरायसिस के साथ-साथ कई और बीमारियां दूर हो जाएगी।

हल्दी पाउडर में पानी डालकर इंफेक्टिड जगह पर रातभर लगाकर पट्टी बांध लें और अगले दिन साफ करें। ऐसा रोजाना करने से सोरायसिस जड़ से खत्म हो जाएगा।