बच्चों को प्यारी-प्यारी नींद दिलाएंगे ये उपाय

आज के समय में सिर्फ व्यस्क ही नहीं, बल्कि बच्चों को भी ठीक तरह से नींद नहीं आती। खासतौर से, छोटे बच्चों के नींद का पैटर्न सही नहीं होता, जिसके कारण उन्हें सोने में काफी परेशानी होती है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि आप बच्चों को सही तरह से सुलाने के लिए डॉक्टर का ही सहारा लें। आप चाहें तो कुछ प्राकृतिक तरीके अपनाकर आप अपने बच्चे को आसानी से आरामदेह नींद दे सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

  • आप बच्चों को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने को दीजिए। यह उनके नर्वस सिस्टम को रिलैक्स करता है, जिससे उन्हें एक प्यारी नींद आती है।
  • इसके अतिरिक्त आप बच्चों के सोने का रूटीन बनाएं, इससे उन्हें सोने में कोई दिक्कत नहीं आती। रात को बच्चों को सुलाते समय उन्हें आरामदेह कपड़े पहनायें। रोशनी में बच्चों को अच्छी नींद नहीं आती। इसलिए उनके कमरे में अंधेरा कीजिए। आप देखेंगे कि कुछ दिनों बाद ही बच्चे का शरीर इसके अनुसार ढल जाएगा। और आपको बच्चे की नींद को लेकर कम परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।
  • इसके साथ ही आप अपने बच्चे की साफ सफाई और आहार का पूरा ध्यान रखें। इन सब बातों का उसकी नींद पर गहरा असर पड़ता है। आपको चाहिए कि आप स्वयं का भी सोने उठने का वक्त तय करें। इससे भी बच्चों की नींद का चक्र नियमित होगा।