शुगर लेवल कम करता है ये चमत्कारी फल, जानिए नाम और काम

जैसा की आप सभी जानते है की आम को फलों का राजा माना जाता हैं। लेकिन कच्चा आम ढेर सारे गुणों से भी भरपूर होता है। चाहे आप इसे खाएं या इसका जूस बनाकर ही पीएं। आयुर्वेद चिकित्सक बताते हैं कि आम में मौजूद आयरन, विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन जैसे तत्व सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं।

रक्त की सफाई करता है- कच्चे आम में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे रक्त को पूरी तरह साफ करते हैं। रक्त से संबंधी कैसा भी विकार हो, कच्चे आम के सेवन से बहुत दूर हो जाता है।

लू से बचाव – कच्चे आम का पन्ना सूर्य की तेज धूप औ लू के असर को समाप्त करने की सबसे प्रभावशाली दवा हैं । दिन भर बार-बार पन्ना पीने से सनस्ट्रोक सिर्फ एक ही दिन में खत्म हो जाता हैं |

मुंहासे कम करता है- रक्त गंदा होने से भी लोगों को मुंहासे आ जाते है और त्वचा भी बेजान-सी नज़र आती है, तो उसे कच्चे आम का जूस अवश्य पीना चाहिए। यह जूस रंग भी साफ करने के साथ-साथ चेहरे पर निखार लाता है।

शुगर लेवल कम करता है- जिन्हें डायबिटीज होता है, उन्हें भी कच्चा आम अवश्य खाना चाहिए। इसका सेवन करने से कुछ ही दिनों में शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है। साथ ही यह शरीर में आयरन की पूर्ति भी करता है।