टॉयलेट करते समय ये गलतियां पड़ सकती हैं आप पर भारी

यूरिन पास करना हर व्यक्ति की प्राकृतिक आवश्यकता है। वैसे तो इसे पास करना बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग यूरिन पास करते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उनके स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। आईए जानते हैं इन गलतियों के बारे में-

  • कभी-कभी देखने में आता है कि लोग यूरिन को रोक कर रखते हैं। ऐसा करना हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत खराब है। यूरिन को ज्यादा समय तक रोक कर रखने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है।
  • जब कभी हम कहीं बाहर जाते हैं और हमें यूरिन पास करना होता है तो लोग गंदे टॉयलेट का भी इस्तेमाल कर लेते हैं। कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए। गंदे टॉयलेट में जाने से यूरिन इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। सबसे पहले तो आप कोशिश करें कि आप किसी साफ टॉयलेट का ही इस्तेमाल करें और अगर आपको किसी कारण वश सार्वजनिक टॉयलेट जाना भी पड़े तो सबसे पहले उसकी सीट पर पानी डालना न भूलें। वैसे इन दिनों बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट्स आ गये है जिसकी मदद से आप सार्वजनिक टॉयलेट जाएं तो पहले अपनी सीट को सेनीटाइज कर सकते हैं।
  • आपका वाटर इनटेक भी आपके यूरिन पर प्रभाव डालता है, इसलिए दिन में कम से कम रोज 8 गिलास पानी पीना चाहिए। अक्सर आपने देखा होगा कम पानी पीने के कारण यूरिन का रंग पीला या गाढ़ा होने लगता है। अगर ऐसा रेगुलर हो रहा है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में

Loading...