वर्कआउट के बाद यह गलतियां पड़ सकती हैं आपके सेहत पर भारी

Instructor and student workout at gym after pandemic reopening. They running on treadmill

सेहतमंद रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बेहद आवश्यक होता है। लेकिन व्यायाम करने के भी अपने नियम होते हैं। अगर आप वर्कआउट के दौरान और वर्कआउट के बाद ग‍लतियां करेंगे तो इसका असर आपके शरीर पर दिखेगा। तो चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों से रूबरू करवा रहे हैं-

जब आप वर्कआउट करते हैं तो शरीर के तापमान के साथ-साथ रक्‍त संचार और दिल की धड़कन बढ़ जाती है। जिसे सामान्‍य होने के लिए थोड़ा वक्‍त लगता है। इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि वर्कआउट के बाद अचानक से व्‍यायाम करना न छोड़ें। आप चाहें तो व्‍यायाम के बाद धीरे-धीरे जॉगिंग या टहल कर भी शरीर को सामान्‍य स्थिति में ला सकते हैं।

वर्कआउट के बाद स्‍ट्रेचिंग करना बेहद जरूरी होता है, हालांकि अधिकतर लोग इस पर ध्यान नहीं देते। दरअसल, स्‍ट्रेच करने से अगले दिन मांसपेशियों में कोई समस्‍या नहीं होती है और आप अगले दिन थकान महसूस नहीं करते। लेकिन लोग व्‍यायाम के बाद स्‍ट्रेच नहीं करते जिससे समस्‍या हो सकती है।

वर्कआउट के बाद कुछ न कुछ खाना बेहद जरूरी होता है। इससे मांसपेशियों की मरम्‍मत हो जाती है। इसलिए व्‍यायाम के बाद कार्ब और प्रोटीनयुक्‍त स्‍नैक्‍स जरूर खायें।

व्‍यायाम के तुरंत बाद कपडे अवश्य बदलें। दरअसल व्‍यायाम के दौरान पसीने के कारण कपड़े गीले हो जाते हैं, अगर व्‍यायाम के बाद उन्‍हें आपने नहीं उतारा तो इसके कारण यीस्‍ट संक्रमण हो सकता है। इसलिए व्‍यायाम के बाद जितनी जल्‍दी हो सके कपड़ों को बदल लीजिए।