ये गलतियां बिगाड़ सकती है आपके चेहरे का सौंदर्य

बढ़ती उम्र के साथ हमारी त्वचा की पहले से ज्यादा केयर चाहिए। लेकिन हम अक्सर कुछ गलतियां भी कर बैठते हैं जिसका असर हमारे सौंदर्य पर पड़ता है, तो आखिर क्या है यह गलतियां। महिलाएं अपने सौंदर्य को लेकर बहुत चिंतित रहती हैं जबकि सच्चाई यह है कि हर किसी को कोई न कोई त्वचा से संबंधित परेशानी होती ही है। चलिए जानते है वे कौन-कौनसी परेशानियां है…

– बैक्टीरिया से होती है त्वचा खराब : आजकल मोबाइल सभी की जरूरत बन गई है। हम जब मोबाइल पर बात करते हैं तो वो हमारे चेहरे की त्वचा से टच करता है। इससे फोन में मौजूद बैक्टीरिया हमारी त्वचा के संपर्क में आकर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं जिससे हमारे चेहरे की त्वचा धब्बेदार हो सकती है।

-जिम या योगा : जिम में पसीना बहाने या योगा के बाद काफी देर तक भी नहाना ये कुछ ऐसी वजह हैं जो हमें स्किन एलर्जी, त्वचा में रैशेज, लाल चकत्ते जैसी परेशानियां दे सकते हैं। दरअसल जब हम जिम में मशीनों के द्वारा एक्सरसाइज करते हैं तो उनमें पनपे बैक्टीरिया हमारी त्वचा के संपर्क में आकर हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

इसी प्रकार योगा मैट पर बैठकर योगा करने से हमारे त्वचा का पसीना जब मैट के संपर्क में आता है तो इससे त्वचा संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए एक्सरसाइज और योगा के बाद जब शरीर का तापमान सामान्य हो जाए तो हमें नहाना जरूर चाहिए।

– मेकअप ब्रश : जब भी हमारे मेकअप का सामान खत्म हो जाता है हम वो तो तुरंत नया ले आते हैं। लेकिन जो हमारे मेकअप ब्रश हैं वो तो वही पुराने हैं इनसे भी त्वचा में एलर्जी की संभावना होती है। मेकअप करने से पहले हम अपने चेहरे को तो अच्छी तरह साफ करते है लेकिन ब्रश में लगा तेल, धूल और मृत त्वचा (डेड सेल्स) जो ब्रश में चिपके रहते हैं को नही हटाते जो त्वचा के संपर्क में आते ही त्वचा संबंधित समस्यायें पैदा कर सकते हैं।

– टीवी और एसी का रिमोट : काम चाहे हम कोई भी कर रहे हों टीवी और एसी का रिमोट जरूर छूना पड़ता है। खाना खाते वक्त भी हम रिमोट अपने पास ही रखना पसंद करते हैं ऐसे में रिमोट के बैक्टीरिया आसानी से हमारे उंगलियों में पहुंच जाते हैं और उसके बाद चेहरे पर हाथ फेरते ही यह बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आकर त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।इसके लिए यह जरूरी है कि टीवी और एसी के रिमोट को भी हफ्ते में एक बार किसी एंटीबैक्टीरियल वाइप से जरूर साफ करें।

-इन्फेक्शन से बचे : अधिकतर लोगों की आदत होती हैं कि चेहरे पर अगर एक भी दाना हो जाए तो वो बार-बार उसे छूती रहती हैं। जिससे हाथों के बैक्टीरिया चेहरे के संपर्क में आकर इन्फेक्शन को और अधिक बढ़ देते हैं। हमारे हेयर केयर प्रोडक्टस भी हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए जहां तक हो बालों को भी बांध कर रखें।

-स्किन एलर्जी : चेहरे को साबुन से धोना भी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और स्किन एलर्जी की वजह बन सकती है। दरअसल साबुन बनाने में कठोर रसायनों का प्रयोग किया जाता है। इससे चेहरे की स्किन बेहद रूखी हो जाती है और रूखेपन की वजह से चेहरे पर खुजली होने लगती है। इसलिये चेहरा धोने के लिये हमेशा उत्तम क्वालिटी के फेसवॉश का ही प्रयोग करें।

-चेहरे पर नहीं करें वैक्सिंग : चेहरे पर वैक्सिंग तो भूल कर भी न कीजिए। चेहरे के बाल हटाने के लिए जब हम गर्म वैक्स चेहरे पर लगाते हैं और उसके ठंडा होने पर जब उसे उतारते हैं तो चेहरे की त्वचा में लाल रैशेज पड़ जाते हैं और त्वचा को नुकसान पहुंचता है।

यह भी पढ़ें –

चेहरे की रंगत कॉफी से चमकेगी,जानिए तरीके