डाइट चार्ट में यह गलतियां पड़ सकती हैं आपके सेहत पर भारी

यह तो हम सभी जानते हैं कि भोजन सिर्फ पेट भरने के लिए नहीं होता, बल्कि यह भी बेहद आवश्यक है कि उसमें पोषक तत्वों का पर्याप्त मात्रा में समावेश हो। आमतौर पर लोग वजन कम करने या फिर किसी अन्य कारण से विशेष डाइट चार्ट को फाॅलो करते हैं। मगर डाइट चार्ट बनाने के बाद उसे फॉलो नहीं करते हैं। कुछ लोग डाइट चार्ट बनाने में कई तरह की गलतियां करते हैं, जिससे सारा प्लाॅन खराब हो जाता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

कभी भी डाइट चार्ट को लेकर बहुत अधिक सख्ती न बरतें। इससे व्यक्ति जल्द ही डाइटिंग से बोर होकर किसी न किसी तरह के बहाने बनाकर अनहेल्दी चीजें खाने लगता है। इस समस्या से बचने का आसान उपाय है कि डाइट चार्ट बनाते समय अपनी मनपसंद चीजों को भी शामिल किया जाए।

कभी भी भूखे रहने की कोशिश न करें। यह सच है कि एक साथ पेट भर कर खाने से आपका फैट नहीं कम होता है मगर कुछ-कुछ घंटे के अंतराल पर खाना आपके लिए सेहतमंद भी है और आपको भूख भी नहीं लगेगी। इससे मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा।

अगर आप डायरी बना रहे हैं तो उसके प्रति ईमानदार रहना बेहद आवश्यक है। वास्तव में इससे आपको पता चलता है कि आप कितनी बार खा रहे हैं। साथ ही इससे आपको खुद को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

अधिकतर लोग हर दिन एक अतिरिक्त 100 कैलोरी घटा कर अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना एक्सरसाइज करें जैसे वॉकिंग, जॉगिंग, रनिंग, साइकिलिंग, स्वीमिंग आदि। इसे करने के बाद आपको और दूसरी एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है।

रात को सोने से 2 घंटे पहले तक डिनर अवश्य कर लें। इससे आप शाम को अनहेल्दी स्नैक्स के सेवन करने से तो बचेंगे ही साथ ही खाने को पचने का पर्याप्त समय भी मिल जाएगा।