व्यायाम से जुड़ी ये गलतियां पड़ सकती हैं आपकी सेहत पर बहुत भारी

Instructor and student workout at gym after pandemic reopening. They running on treadmill

खुद को फिट एंड फाइन रखने के लिए व्यायाम करना अच्छा है। लेकिन बेहतर स्वास्थ्य के लिए सिर्फ व्यायाम करना ही काफी नहीं है। जरूरत है कि आप इसे सही तरीके से करें। अक्सर कुछ लोग व्यायाम के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिसका उन्हें बाद में हर्जाना भुगतना पड़ता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में-

फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप घंटों जिम में बिताएं। कम समय में भी सटीक तरह से किया गया व्यायाम अपना परिणाम दिखाता है। इतना ही नहीं, मांसपेशियों के उचित विकास उसका पर्याप्त आराम भी जरूरी है। यदि आप जिम में अपना ज्यादा समय व्यतीत करते हैं और नींद कम लेते हैं तो इससे शरीर में कोर्टिसोल का स्तर प्रभावित होता है। इतना ही नहीं, यह इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ाता है। इस वजह से त्वचा का लचीलापन कम हो जाता है और झुर्रियां आने लगती है।

एक्सरसाइज करते समय या फिर उठते-बैठते समय बाॅडी पाॅश्चर का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। गलत पाॅश्चर न सिर्फ शरीर में दर्द का कारण बनता है, बल्कि इससे कई अन्य तरीके से भी हानिकारक होता है। इसलिए आप बाॅडी पाॅश्चर को बेहतर बनाने के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में योग को शामिल करें।

एक्सरसाइज के दौरान पावर मूव्स करना भी काफी अहम है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो पावर मूव्स करने से बचते हैं, जिससे वह असमय ही उन्हें बूढ़े हो जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए भारी वजन उठाना, कूदना और चलने वाले स्प्रिंट्स जैसे व्यायाम अवश्य करें।

अगर आप भी मसालेदार खाना खाने के हैं शौकीन, तो अवश्य जानिए ये बातें