डायबिटिक पेशेंट्स के लिए बहुत लाभदायक हैं ये नट्स, जरूर करें इनका सेवन

नट्स शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद होते हैं। इसमें विटमिन, मिनरल्स, कैल्शियम और अनसैच्युरेटेड फैटी ऐसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे बीमारियों को दूर किया जा सकता है। डायबीटीज से पीड़ित लोगों के लिए नट्स का इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है। अगर आप भी अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अवश्य इन नट्स का सेवन करें ।

मूंगफली

प्रोटीन और फाइबर की मात्रा मूंगफली में अधिक होती है। इसके सेवन से टाइप 2 डायबीटीज कंट्रोल में रहती है। नियमित मूंगफली को खाने से वजन कंट्रोल रहता है साथ ही हार्ट की बीमारियों से बचा जा सकता है। इसको खाने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। प्रतिदिन 20 मूंगफली का सेवन करें। स्वस्थ रहेंगे।

अखरोट

इस नट्स को खाने से पेट भरा रहता है और शरीर के वजन पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। रोज़ाना इसका सेवन करने से मोटापे को कम किया जा सकता है। यह नट्स शरीर में फास्टिंग इंसुलिन के लेवल को कम करने में सहायक होता है।

बादाम

डायबीटीज के रोगियों में ग्लूकोज के लेवल को नियंत्रित रखने में बादाम बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से हार्ट की बीमारियों से बचा जा सकता है। रोज़ाना बादाम खाने से आपके शरीर में मैग्नेशियम की कमी नहीं रहती।

काजू

नियमित काजू को खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। इसको खाने से हार्ट प्रोब्लम्स का खतरा कम हो जाता है। इसमें फैट की मात्रा कम पाई जाती है। यह शरीर के ब्लड ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल में रखता है।

सेहत के लिए अनाजों का यह मिश्रण होता है बहुत फायदेमंद